[ad_1]

Karwa Chauth 2021, Kesari Jalebi Recipe: हिंदू पंचांग के अनुसार 24 अक्टूबर को करवा चौथ है. करवा चौथ के व्रत (Karwa Chauth Fast) में महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य के लिए उपवास रखती हैं. पूरा दिन निर्जल रहकर, रात में चंद्रमा को देखने के बाद व्रत का समापन करती हैं. ऐसे में पूजा के बाद केसरी जलेबी (Kesari Jalebi) खा कर उपवास खोला जा सकता है. ये मिठाई घर के बाकी सदस्यों को भी खूब पसंद आएगी. इस जलेबी की खास बात ये है कि ये न सिर्फ चाशनी से सराबोर होगी, बल्कि दूर से ही इससे देसी घी और केसर की महक भी आएगी.

ये आपको अपने स्वाद का दीवाना बना देगी. साथ ही इसे खा कर पति-पत्नी के प्यारे रिश्ते में मिठास और घुल जाएगी. आइए, जानते हैं इसे बनाने की आसान रेसिपी (Easy recipe)

केसरी जलेबी बनाने की सामग्री
आधा कप मैदा
एक छोटा आधा कप दही
देसी घी
1 कप चीनी
1 कप पानी
आधा चम्मच केसर

यह भी पढ़ें- Karwa Chauth 2021 Sargi: इस बार सरगी में लें ड्राई फ्रूट्स की खीर, दिनभर रहेंगी एनर्जेटिक
केसरी जलेबी बनाने की वि​धि
सबसे पहले एक बाउल में मैदा लें. इसके बाद इसमें दही मिलाकर गाढ़ा बैटर बना लें. इसके बाद 5 घंटे के लिए इसे रख दें. आप चाहें तो थोड़ी देर इसे धूम में भी रख सकते हैं. जब बैटर थोड़ा फूल रहा हो, तब तक चाशनी बना कर तैयार कर लें. चाशनी बनाने के लिए एक पैन में पानी डालें. अब उसमें चीनी और केसर डाल कर मिलाकर धीमी आंच पर पकने के लिए रख दें. इसके बाद तेज आंच पर एक उबाल आने दें और चाशनी को गाढ़ा होने दें. जब इसमें तार बनने लगें तो गैस बंद कर दें और इसे हल्का ठंडा होने दें. अब एक गहरी कड़ाही लें और उसमें जरूरत के हिसाब से देसी घी लें.

इसे भी करें ट्राई- Moti Pak Recipe: गुजरात की फेमस स्वीट डिश मोती पाक का लें मजा, इस तरह बनाएं

जब तक घी गर्म होगा, तब तक एक कपड़ा लें और उसमें एक छेद कर दें. इसके बाद इस कपड़े को पोटली का आकार दे कर इसमें जलेबी का फूला हुआ बैटर डालें. ध्यान रहे कि कपड़े में ज्यादा बड़ा छेद नहीं करना है. इसके बाद जलेबी का आकार देते हुए इस बैटर को गर्म तेल में डालें. इसे मध्यम आंच पर पकाएं और एक तरफ सिकने के बाद पलट लें. इसके बाद जलेबी जब दोनों तरफ से पक जाए तो उसे निकाल लें और चाशनी में डाल दें. इसके बाद 1-2 मिनट के लिए जलेबी को चाशनी में ही रहने दें. आप इसे परोस कर पहले भगवान को भोग में अर्पित करें और बाद में प्रसाद के तौर पर खुद खाएं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.