[ad_1]

केसर मलाई लड्डू रेसिपी (Kesar Malai Laddu Recipe): केसर मलाई लड्डू (Kesar Malai Laddu) का स्वाद तो हम सभी ने लिया है. यह स्वीट डिश रेसिपी वैसे तो कई तरह से बनाई जा सकती है. गुरुनानक जयंती (Gurunanak Jayanti) पर इस बार अपनों का मुंह इस खास स्वीट डिश (Sweet Dish) से किया जा सकता है. इसे बनाने का पारंपरिक तरीका मलाई और पनीर को मिलाकर तैयार करने का है, इसके अलावा इसे मावा और पनीर के साथ भी बनाया जा सकता है. मावा उपलब्ध न होने की सूरत में कंडेन्स्ड मिल्क और पनीर के साथ भी केसर मलाई लड़्डू तैयार किए जा सकते हैं. किसी भी त्यौहार के मौके पर यह लोगों द्वारा पसंद की जाने वाली स्वीट डिश है.
इसे आपने अब तक अगर घर पर नहीं बनाया है और पहली बार इसे घर पर ट्राई करने जा रहे हैं तो हम केसर मलाई लड्डू बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं. इस रेसिपी को फॉलो कर घर में स्वादिष्ट केसर मलाई लड्डू बनाए जा सकते हैं.

केसर मलाई लड्डू बनाने के लिए सामग्री
पनीर – 400 ग्राम
मलाई – 200 ग्राम
चीनी पाउडर – 1 कप
केसर
मीठा पीला रंग – 1 चुटकी
काजू – 2 टेबल स्पून
पिस्ता बारीक कटे – 10
इलायची – 5

इसे भी पढ़ें: विंटर सीज़न में लें ‘स्पेशल गाजर के हलवे’ का स्वाद, ये है आसान रेसिपी

केसर मलाई लड्डू बनाने की विधि
केसर मलाई लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही लें और उसमें मलाई डालकर चमचे से चलाते हुए लगभग 5 मिनट तक भूनिए. इस दौरान मलाई पिघलकर थोड़ी सी गाढ़ी हो जाएगी. अब इसमें पनीर को कद्दूकस कर मिलाइए और चमचे से चलाते हुए इस मिश्रण को अच्छी तरह से भून लीजिए. जब यह मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो केसर लीजिए और एक टेबल स्पून दूध में उसे घोल लें. जब अच्छी तरह से घुल जाए तो उसे इस मिश्रण में मिला दें. चमचे की मदद से सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें.

लड्डुओं को पीला रंग देने के लिए इस मिश्रण में एक चुटकी मीठा पीला रंग मिला दें. इस मिश्रण को तब तक भूनना है जब तक कि यह अच्छी तरह से गाढ़ा न हो जाए. इसके बाद इसे एक प्लेट में निकाल लें. जब यह हल्का गर्म रह जाए तो इसमें एक कप चीनी पाउडर को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद कटे हुए काजूओं को भी इसमें डाल दें.

इसे भी पढ़ें: गुरु पर्व पर घर में बनाएं स्वादिष्ट कड़ा प्रसाद, ये है रेसिपी

अब चमचे की मदद से इस मिश्रण को एक बार फिर अच्छी तरह से मिला दें. अब थोड़ा-थोड़ा मिश्रण लेकर उनके गोल-गोल लड्डू बनाना शुरू करें. पूरा मिश्रण के इसी तरह लड्डू बना लें. इन्हें एक अलग थाली या ट्रे में रखते जाएं. इसके बाद हर लड्डू के ऊपर काटे हुए पिस्ते और इलायची दाने को चिपकाते जाएं. इस तरह घर पर ही स्वादिष्ट केसर मलाई लड़्डू तैयार हो चुके हैं. इन्हें अच्छे से सजाकर सर्व किया जा सकता है.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.