[ad_1]

copperware- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV
 तांबे के बर्तनों को साफ ​​करने के टिप्स
 

हम सभी के घरों में आमतौर पर चीनी मिट्टी और कांच के बर्तनों का इस्तेमाल होता है। लेकिन इन बर्तनों के अलावा तांबे से बनें बर्तनों का इस्तेमाल पूजा में किया जाता है। यह काफी शुभ माना जाता है। वहीं, दूसरी ओर तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अगर आप रात को सोने से पहले तांबे के बर्तन में पानी रखकर इसका अगले दिन सुबह खाली  पेट सेवन करेंगे तो कई तरह का स्वास्थ्य लाभ मिलता है। लेकिन तांबे के बर्तन अन्‍य बर्तनों की तरह केवल धोने से पूरी तरह साफ नहीं होते। इनकी साफ-सफाई भी करना आसान नहीं होता। अगर इसे ठीक से साफ न किया जाए तो ये कुछ दिनों में काले पड़ने लगते हैं। इसलिए इन बर्तनों को ठीक से साफ करने और चमकाने के लिए ऐसे टिप्‍स के बारे बताएंगे जिससे अपनाकर आप आसानी से तांबे के बर्तनों को चमका सकते हैं।

सफेद विनेगर

गंदे तांबे के बर्तन को साफ करने में  सफेद विनेगर काफी कारगर साबित होता है। इसके लिए आप सफेद विनेगर को लेकर गंदे बर्तनों में डालकर कुछ घंटो के लिए छोड़ दें। अब इसके बाद साबुन और पानी की मदद से धो लें। ऐसा करने से बर्तन बिल्कुल साफ और चमक जाएगा।

इमली

तांबे के बर्तनों को साफ करने के लिए पकी हुई इमली सबसे कारगर होती है। इससे तांबे का बर्तन जल्दी साफ हो जाता है। इसके लिए आप कप पानी में इमली को आधे घंटे के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद इसे मसल कर सारा पानी निकाल लें। अब इस पानी को बर्तनों पर अच्छे से लगाए और फिर कुछ मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद बर्तन साफ करने वाले स्क्रबर से अच्छे तरह से रगड़ लें। इसके इस्तेमाल से तांबे के बर्तन चमक जाएंगे।

काले पड़ गए हैं चांदी के गहने और बर्तन? इन टिप्स की मदद से चमक उठेंगे

 सिरका और नमक

नमक और सिरके के घोल से भी आप तांबे के बर्तनों को साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप सिरके और नमक को बराबर मात्रा में लेकर इसका घोल बना लें। अब इस घोल को बर्तनों पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद स्क्रब की मदद से साफ कर लें।

नमक और नींबू

नमक और नींबू से भी आप तांबे के बर्तनों को साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप एक नींबू को काटकर नमक के साथ पानी में डाल कर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद अब इससे तांबे के बर्तन को साफ करें।

कपड़ों से चाय के जिद्दी दाग होंगे छूमंतर, ये आसान टिप्स आजमा कर देखिए

नींबू

आप तांबे के बर्तनों को साफ करने के लिए नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप नींबू  को आधा काटकर तांबे के बर्तन पर रगड़े और फिर उसे साफ पानी से धो लें।

नमक और बेकिंग सोडा

तांबे के बर्तन को आप नमक और बेकिंग सोडा से भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप नमक और बेकिंग सोडा को मिला लें और फिर इससे  तांबे के बर्तन को साफ करें। इससे बर्तन चमक जाएगा।

बाथरूम की टाइलों पर पड़े पीले दाग होंगे गायब, अपनाएं ये कारगर टिप्स



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.