[ad_1]

chilli- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM
chilli

अगर सब्जी में मिर्च का तड़का न हो तो खाने का स्वाद नहीं आता। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि सब्जी बनाते समय अंदाजा न होने के कारण सब्जी में मिर्च बहुत ज्यादा मात्रा में पड़ जाती है। ऐसे में खाने का पूरा स्वाद ही बिगड़ जाता है जिसे लोग खाना पंसद नहीं करते हैं। वहीं कई बार लोग सब्जी में लाल रंग लाने के लिए भी ज्यादा मात्रा में मिर्च डालते हैं। फिर बाद में ऐसी सब्जी खाना मुश्किल हो जाता है और फिर बनाई गई पूरी सब्जी को फेंकना पड़ जाता है। ऐसे में अगर आप परेशान हैं और आप चाहते हैं कि सब्जी में मिर्च कम हो जाए तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें आपनाकर आप सब्जी में तीखापन कम कर सकते हैं।

1. मलाई और क्रीम

अगर सब्जी में मिर्च ज्यादा डल गई है तो इसका तीखापन कम करने के लिए आप उसमें मलाई या क्रीम डाल सकते हैं। सब्जी में मलाई या क्रीम डालकर उसे कम आंच पर पकाएं। ऐसा करने से सब्जी का तीखापन कम हो जाएगा और उसका स्वाद भी बढ़ जाएगा।

Kitchen Hacks: सब्जी में हो गया है नमक तेज, तो ट्राई करें ये टिप्स

2. घी और बटर का करें इस्तेमाल

अगर आपने गलती से सब्जी में ज्यादा मिर्च डाल दी हो तो आप इसमें घी या बटर डालकर आसानी से मिर्च को कम कर सकते हैं। घी और बटर में नैचुरल मिठास होती है इसलिए सब्जी में घी या बटर डालने से इसका तीखापन कम हो जाएगा और स्वाद भी बढ़ जाएगा।

3. शहद या चीनी का करें इस्तेमाल

सब्जी का तीखापन कम करने के लिए आप शहद और चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सब्जी में थोड़ी सी चीनी या शहद डाल दें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि शहद या चीनी का इस्तेमाल कम मात्रा में ही करें। 

 Kitchen Tips : बर्तन स्टैंड की साफ-सफाई करने में होती है परेशानी? ट्राई करें ये ट्रिक्स

4. मैदा

सब्जी में मिर्ज ज्यादा होने पर आप मैदा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए मैदा को पहले हल्का भून लें। उसके बाद इससे सब्जी में मिला दें। ऐसा करने से सब्जी की ग्रेवी गाढ़ी हो जाएगी और तीखापन भी कम हो जाएगा।

5. नींबू रस

 सब्जी में मिर्च ज्यादा होने पर आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे सब्जी में डालने से स्वाद भी बढ़ जाएगा और तीखापन भी कम हो जाएगा।

6. टमाटर

सब्जी में तीखापन कम करने के लिए आप उसमें टमाटर पीस कर डाल सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि टमाटर प्यूरी सब्जी में डालने से पहले उसे पहले हल्का-सा भून लें।

Kitchen Hacks: हरी चटनी को स्टोर करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, हफ्तों तक बनी रहेगी फ्रेश 



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.