[ad_1]

green leafy vegetables - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM
साग को स्टोर करने के लिए टिप्स 

ठंड के मौसम में अलग-अलग तरह के ‘साग’ को सब्जी या दाल के साथ मिलाकर स्वादिष्ट पकवान बनाए जाते हैं। किसी को पालक-पनीर पसंद होता है तो किसी को आलू-मेथी और कुछ लोग बथुए की साग से बनी उड़द दाल बड़े चाव से खाते हैं। डिश चाहे कोई भी हो उसमें स्वाद तभी आता है जब साग फ्रेश हो। कई बार ऐसा होता है कि आप एक बार में ही बाजार से ज्यादा साग खरीद लाते हैं लेकिन पूरा का पूरा खपत नहीं कर पाते। ऐसे में सब्जी बर्बाद हो जाती है। अगर आपको हरी पत्तेदार सब्जियों को स्टोर करने का सही तरीका पता होगा तो ये बेकार नहीं जाएंगी। जानिए 3 आसान टिप्स जिन्हें फॉलो करने से साग फ्रेश बनी रहेगी। साथ ही इसका स्वाद भी बरकरार रहेगा। 

Kitchen Hacks : सरसों तेल शुद्ध है या नहीं, इन 5 तरीकों से करें पहचान

साग स्टोर करने का तरीका

साग खरीदकर लाने के बाद इसे कम से कम 5 बार अच्छी तरह धो लें। ऐसा करने से पत्तियों में जमा गंदगी साफ हो जाएगी। इसके बाद पानी को पूरी तरह से सूखने दें। फिर एक जिप लॉक के पेपर बैग में डालकर फ्रिज में रख दें, बैग खुला रखें। 

ये तरीका भी आजमाएं

साग को स्‍टोर करने के लिए आप एयर टाइट डिब्‍बे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पालक की अच्‍छी पत्तियां छांट लें। इन पत्तियों को एक बड़े बाउल में रखें। फिर एक बड़ा एयरटाइट प्‍लास्टिक डिब्बा लें। इस बॉक्‍स की सरफेस में एक पेपर टॉवल बिछाएं। फिर थोड़ी सी पालक की पत्तियां डालें। इसके बाद दो ब्रेड लें और उससे पार्टीशन बनाएं। ऐसा करने से पालक में मौजूद एक्‍स्ट्रा पानी ब्रेड सोख लेती है। इस तरह से आप जितने ब्रेड के पार्टीशन बना सकते हैं, उतने बना लें। सबसे आखिरी में एक पेपर टॉवल से पत्तियों को कवर कर लें और डिब्‍बे को बंद कर लें। हफ्ते में एक बार ब्रेड और पेपर टॉवल को चेंज कर दें। इस तरह 15 दिन तक साग की पत्तियां फ्रेश रहेंगी।

ध्यान में रखें ये बातें 

हमेशा गहरी हरी पत्तियों वाले साग खरीदें, पीली या भूरी पत्तियों वाले साग जल्दी खराब हो जाते हैं।  


जिप लॉक बैग न होने पर आप पत्तेदार सब्जियों को अखबार में लपेटकर भी रख सकते हैं।   

ध्यान रहे कि केले और सेब जैसे फलों के साथ साग को कभी भी स्टोर न करें। 

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

Kitchen Hacks: अरबी छीलते वक्त हाथों में होती है खुजली? इन तरीकों से करें दूर

Kitchen Hacks: सर्दियों में शरीर को गर्म रखना चाहते हैं तो खाएं गुड़ की चटनी, जानें बनाने की विधि

Kitchen Hacks: पराठे बनाने के कुछ देर बाद ही सुखकर हो जाते हैं कड़क? तो अपनाएं ये उपाय



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.