[ad_1]

लौकी का हलवा रेसिपी (Lauki Ka Halwa Recipe): लौकी का हलवा (Lauki Ka Halwa) स्वाद के साथ ही सेहत से भी भरपूर होता है. कई लोग लौकी (Bottle Gourd) की सब्जी काफी बेमन से खाते हैं, लेकिन वही लोग लौकी का हलवा काफी चाव से खाते हैं. ज्यादातर बच्चे भी लौकी खाना पसंद नहीं करते हैं. ऐसे में लौकी में मौजूद ढ़ेरों पौष्टिक तत्व उन्हें नहीं मिल पाते हैं. अगर आपके घर में भी कुछ ऐसे ही हालात बनते हैं तो आप सर्दियों के इस मौसम में बच्चों के लिए खास लौकी का हलवा तैयार कर सकते हैं. लौकी के हलवे में लौकी की सब्जी की तरह ही सारे गुण मौजूद रहते हैं और यह खाने में भी काफी टेस्टी हो जाता है.
आपने अगर अब तक घर में लौकी के हलवे की रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हम आपको इसे बनाने की आसान विधि बताने जा रहे हैं. इसे घर में बनाकर आप घर के बच्चों और अन्य सदस्यों को हेल्दी और टेस्टी फूड खिला सकते हैं.

लौकी का हलवा बनाने के लिए सामग्री
लौकी – 1
चीनी – 1 कप (100 ग्राम)
मावा/खोया – 1/2 कप (50 ग्राम)
दूध – 1 बड़ा कप
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
घी – 2 टेबल स्पून
सूखे मेवे – 2 टेबल स्पून

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में ब्रेकफास्ट में लें मेथी के पराठे का मज़ा, ये है आसान रेसिपी

लौकी का हलवा बनाने की विधि
लौकी का हलवा सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है, यह खाने में भी स्वादिष्ट होता है. लौकी का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को लें और उसे छील लें. जब लौकी छिल जाए तो उसे कद्दूकस कर लें और इसे एक तरफ रख दें. अब एक कड़ाही लें और उसमें 2 टेबल स्पून घी डालकर गैस पर गर्म करें. इस दौरान गैस की फ्लेम मीडियम पर रखें. जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो उसमें कद्दूकस की हुई लौकी डाल दें और फ्राई करें.
जब लौकी फ्राई करने के दौरान हल्की भूरी दिखाई देने लगे तो उसमें एक बड़ा कप दूध डाल दें और पकाएं. इसे तब तक पकने दें जब तक कि दूध लगभग पूरी तरह से सूख न जाए. अब इसमें चीनी और मावा डालकर दोनों को लौकी के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद हलवे को लगभग दस मिनट तक चलाते हुए पकाएं.

इसे भी पढ़ें: केले का छिलका भी हैं गुणों से भरपूर, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

जब मावा अच्छी तरह से भुन जाए तो इसमें इलायची पाउडर और कटे हुए सूखे मेवे (काजू, बादाम, पिस्ता) को डाल दें और गैस बंद कर दें. इस तरह आपका स्वादि्ष्ट लौकी का हलवा बनकर तैयार हो गया है. इसे गर्मागर्म बच्चों को सर्व करें. अगर लौकी के हलवे को ठंडा कर खाना चाहते हैं तो इसे कुछ वक्त के लिए फ्रिज में रखने के बाद खाया जा सकता है.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.