[ad_1]

Lemon Water Side Effects: नींबू सेहत के लिए काफी गुणकारी होता है. इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है. इसके अलावा भी शरीर के लिहाज से इसके कई फायदे हैं. सूबह के वक्त खाली पेट नींबू पानी लेने की सलाह दी जाती है. ये सच भी है कि तय सीमा में नींबू के रस का सेवन किया जाए तो ये शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा नींबू पानी का सेवन किया जाए तो इसका शरीर को फायदा मिलने की बजाय नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. इसका ज्यादा सेवन दांतों के साथ पेट संबंधी समस्याओं को भी जन्म दे सकता है.
वैसे तो नींबू पानी पीने के कई फायदे होते हैं. तय मात्रा में लेने पर यह हमारी पाचन समस्या को ठीक करता है. इससे हमारी इम्यूनिटी बढ़ती है. इसके साथ ही नींबू पानी डिहाइड्रेशन की समस्या से भी हमें बचाता है. लेकिन ये तभी फायदेमंद होता है जब इसका जरूरत से ज्यादा उपयोग नहीं किया जाए.

नींबू पानी ज्यादा पीने से हो सकते हैं ये नुकसान

1. डिहाइड्रेशन – नींबू पानी वैसे तो शरीर को हाइड्रेट करने के लिए ही पिया जाता है, लेकिन ज्यादा नींबू पानी पीने से हमें बार-बार यूरिन आती है. इसकी वजह से शरीर से पानी की ज्यादा मात्रा निकल सकती है और हमारी बॉडी के डिहाइड्रेट होने का रिस्क बढ़ सकता है. डिहाइड्रेशन होने की स्थिति कई बार बेहद घातक भी साबित होती है.

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये ‘ब्लैक फूड्स’, कई बीमारियों से लड़ने में करते हैं मदद

2. जख्म – नींबू पानी पीने से वैसे तो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है लेकिन ज्यादा मात्रा में लगातार लेने से छोटे-छोटे घाव में होने वाली जलन और दर्द बढ़ सकता है. इतना ही नहीं इसका ज्यादा सेवन नासूर घाव को बढ़ाने का काम भी कर सकता है.

3. एसिडिटी – रोजाना सुबह नींबू पानी डाइजेशन को अच्छा रखता है. लेकिन जिन लोगों को गैस की समस्या बनी रहती है उन्हें काफी सीमित मात्रा में नींबू पानी का सेवन करना चाहिए. ज्यादा नींबू पानी पीने से उनकी एसिडिटी या गैस की समस्या बढ़ सकती है. इसका सीधा असर डाइजेशन सिस्टम पर पड़ सकता है.

इसे भी पढ़ें: केले का छिलका भी हैं गुणों से भरपूर, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

4. दांत – नींबू पानी का ज्यादा उपयोग हमारी हड्डियों को कमजोर कर सकता है. दरअसल, नींबू में बहुत सारा साइट्रिक एसिड होता है. यह हमारी दांतों की हड्डियों को कमजोर बना सकता है. ऐसे में ज्यादा नींबू पानी के सेवन से हमेशा बचना चाहिए. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Health, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.