[ad_1]

Tips to beard cleaning in winter:दाढ़ी (Beard) रखना पिछले कुछ सालों से यंगस्टर्स के लिए फैशन का नया स्टेटस सिंबल बन गया है. खासकर के जब से विराट कोहली (Virat Kohli) ने बियर्ड रखना शुरू किया, तब से युवाओं के लिए यह पसंदीदा स्टाइल बन गया है. हालांकि साइंटिफिकली देखा जाए, तो सर्दी (Winter) में दाढ़ी रखना सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. सर्दी में दाढ़ी ठंड से आपकी रक्षा कर सकती है. यह अल्ट्रावायलेट रेज से आपकी स्किन को बचाती है और बहुत तेज सर्दी के झोंके से भी रक्षा करती है. दूसरी ओर सर्दी में रोज-रोज शेव करने का मन भी नहीं करता. इसलिए सर्दी में दाढ़ी रखने की यह भी एक वजह हो सकती है. हालांकि सर्दी में दाढ़ी रखने के जितने फायदे हैं, उससे कहीं ज्यादा इसकी केयर केयर करने में मुश्किलें खड़ी हो सकती है. क्योंकि पॉल्यूशन की वजह से दाढ़ी बहुत जल्दी खराब होने लगती है जिसे एक्स्ट्रा केयर के साथ साफ करने की जरूरत पड़ती है. लेकिन इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है. यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप सर्दी में अपनी दाढ़ी को बेहतर ढंग से मेंटेन कर सकते हैं.
सर्दी में दाढ़ी को पॉल्यूशन से बचाने के टिप्स

इसे भी पढ़ेंःदिल की सेहत को दुरुस्त रखने के साथ ही अल्जाइमर से भी बचाते हैं काले चावल

गर्म पानी से बचेःं सर्दी में गर्म पानी की कितनी अहमियत है, यह हम सब जानते हैं लेकिन दाढ़ी के बालों के लिए गर्म पानी दुश्मन है. दाढ़ी को गर्म पानी से साफ करने पर स्किन ड्राई हो जाएगी जिससे स्किन के नीचे से आवश्यक ऑयल नहीं निकल पाएगा. इससे दाढ़ी में नमी नहीं आएगी और यह देखने में बेकार लगने लगेगी.

कंडीशनर यूज करेःं दाढ़ी को साफ करने के लिए बेहतर होगा कि शैंपू का इस्तेमाल कम करें. शैंपू में सल्फेट होता है जो स्किन की नमी को प्रभावित करता है. कोशिश करें कि सप्ताह में दो दिन से ज्यादा शैंपू का इस्तेमाल न करें. इसकी जगह कंडीशनर बेहतर ऑप्शंस हो सकता है.

इसे भी पढ़ेंः मोटापा कम करने वाली सर्जरी से लिवर की बीमारी का खतरा 90% हो जाता है कम – स्टडी

 कॉम्बिंग करना बहुत जरूरीः अगर आप दाढ़ी रख रहे हैं, तो कॉम्बिंग यानी दाढ़ी में कंघी करने की आदत डाल लीजिए. कंघी करने से कई फायदे हैं. इससे स्किन में मौजूद नेचुरल तेल पूरी दाढ़ी तक पहुंचेगी, साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन बना रहेगा जो दाढ़ी के ग्रोथ के लिए अच्छा होता है.

ऑयल और बाम का इस्तेमालः दाढ़ी में हर दिन बियर्ड ऑयल या बियर्ड बाम का इस्तेमाल करें. इससे दाढ़ी में नमी बरकरार रहेगी. कोशिश करें कि नहाने के बाद पूरी दाढ़ी में बियर्ड ऑयल लगाएं.

नियमित सैलून जाएः अगर आप लंबी दाढ़ी रख रहे हैं तो नियमित रूप से सैलून जाएं. इससे दाढ़ी का शेप अच्छा रहेगा और ग्रूमिंग भी सही से होगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.