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Nutrition for men’s health: हर किसी का स्वास्थ्य अलग होता है. इसलिए उनके लिए अलग-अलग तरह के विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है. पुरुषों के लिए भी महिलाओं से अलग कुछ खास विटामिन और मिनरल की ज्यादा जरूरत होती है. ये विटामिन और मिनरल्स पुरुषों का स्वास्थ्य सुधारने में मदद करते हैं और उन्हें कई बीमारियों से सुरक्षा भी प्रदान करते हैं. आइए जानते हैं कि पुरुषों के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स कौन-से हैं और उनकी कमी के कारण उन्हें क्या-क्या बीमारी हो सकती है.

जरूरी विटामिन और मिनरल्स की कमी से होने वाली बीमारी
अगर पुरुषों में जरूरी विटामिन और मिनरल्स की कमी हो जाती है, तो उन्हें निम्नलिखित समस्याएं हो सकती हैं. ध्यान रखें कि अगर आप डाइट से पर्याप्त विटामिन और मिनरल नहीं प्राप्त कर पा रहे हैं, तो डॉक्टर से मल्टी विटामिन या सप्लीमेंट्स के बारे में सलाह लें.

  • दिल की बीमारी
  • हाई ब्लड प्रेशर
  • कमजोर हड्डियां
  • थकावट
  • मोटापा
  • आर्टरी में सूजन
  • ब्लड फ्लो में गड़बड़, आदि

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Nutrition for men: पुरुषों को जरूर लेने चाहिए ये विटामिन और मिनरल्स
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हर किसी के लिए हर विटामिन और मिनरल जरूरी होता है. लेकिन पुरुषों की डाइट में कुछ विटामिन और मिनरल्स की कमी हो सकती है. जिसके कारण कई बीमारियां उन्हें घेर सकती हैं.

विटामिन डी- विटामिन डी हड्डियों की मजबूती और रक्त धमनियों की इंफ्लामेशन घटाने में काफी मददगार होता है. लेकिन पुरुषों के साथ अधिकतर लोगों को ये पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाता है. क्योंकि, वह सूरज से पर्याप्त अल्ट्रावायलेट बी रेज नहीं प्राप्त कर पाते हैं. इसलिए पुरुषों को विटामिन डी प्राप्त करने के लिए सैल्मन मछली, अंडे, डेयरी उत्पाद और मशरूम जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए.

मैग्नीशियम- मैग्नीशियम मिनरल शरीर में करीब 300 प्रोसेस में शामिल होता है. इसकी कमी के कारण दिल के रोगों का खतरा बढ़ जाता है. Better health के मुताबिक कई शोधों में यह साबित हुआ है कि अधिकतर पुरुष सिर्फ 80 प्रतिशत दैनिक जरूरत का मैग्नीशियम प्राप्त कर पाते हैं. नेवी बीन्स और हैलिबट मैग्नीशियम के बढ़िया सोर्स हैं.

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विटामिन बी12- मीट, पॉल्ट्री, अंडे, मछली, चीज़, योगर्ट, दूध आदि से विटामिन बी12 प्राप्त किया जा सकता है. अपने शरीर में विटामिन बी12 की मात्रा जानने के लिए डॉक्टर से सलाह लें.

पोटैशियम- यह मिनरल आपकी सेल्स को एनर्जी के रूप में ग्लूकोज का इस्तेमाल करने में मदद करता है. अधिकतर पुरुषों को पर्याप्त पोटैशियम नहीं मिल पाता है. वहीं, पोटैशियम शरीर में सोडियम के असर को कम करने में भी मदद करता है. एवोकाडो, आलू और केले का सेवन करके पोटैशियम प्राप्त किया जा सकता है.

आयोडीन- टी3 और टी4 हॉर्मोन का उत्पादन करने के लिए थायरॉइड ग्लैंड को आयोडीन की जरूरत होती है. वहीं, दोनों हॉर्मोन कैलोरी बर्न करने में भी मदद करते हैं. शरीर में आयोडीन की अपर्याप्त मात्रा वजन बढ़ने और अत्यधिक थकावट का कारण बन सकती है. अंडे, दूध और योगर्ट का सेवन करके आयोडीन प्राप्त किया जा सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



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