[ad_1]

Khajoor ki barfi- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM//THE.NAMKEEN.WALA/
Khajoor ki barfi

अधिकतर लोगों को खजूर काफी पसंद होते हैं। यह खाने में जितना टेस्टी होता है उतना ही यह सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर खजूर शरीर में एनर्जी भरने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचाता है। 

आमतौर पर खजूर का सेवन ऐसे ही या फिर पानी में भिगोकर करते हैं। लेकिन आप चाहें तो खजूर से कई तरह की रेसिपी भी बना सकते हैं। इन्हीं रेसिपी में से एक है खजूर की बर्फी। 

स्वामी रामदेव के अनुसार रोजाना थोड़ी मात्रा में खजूर की बर्फी का सेवन करने से आप हर तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं। इसके साथ ही नवरात्र के दिनों में इसका सेवन करने से आपकी एनर्जी भी बूस्ट होगी। इस बर्फी को बनाने में ज्यादा मेहनत भी नहीं लगेगी और आसानी से बनकर तैयार हो जाएगी। जानिए कैसे घर पर बनाएं स्वादिष्ट खजूर की बर्फी।

वजन कम करने से लेकर लंबे समय तक जवां रखेगी मखाने की खीर, घर पर यूं बनाएं

खजूर की बर्फी बनाने के लिए सामग्री

  1. 1 कप खजूर
  2. बादाम, अखरोट, पिस्ता, किशमिश आदि ड्राई फूट्स छोटे टुकड़ों में कटे हुए
  3. स्वादानुसार गुड़ 
  4. 3-4 चम्मच घी
  5. एक कप दूध

Navratri Special Recipe : फलाहार में शामिल करें साबूदाने की खिचड़ी, जानें आसान रेसिपी

ऐसे बनाएं खजूर की बर्फी 

  • सबसे पहले रात को खजूर के बीज हटाकर इसे छोटे-छोटे टुकड़े काटकर दूध में भिगो दें। दूसरे दिन इन्हें ग्राइंडर में डालकर पेस्ट बना लें। 
  • सबसे पहले गुड़ की चाशनी बनाएंगे। इसके लिए एक पैन या कढ़ाही में थोड़े से पानी के साथ गुड़ डालकर धीमी आंच में पकाएं। चम्मच से बीच-बीच में इसे चलाते रहें जिससे कि यह तली में लगे नहीं। थोड़ी देर पकने के बाद चम्मच की मदद से अंगूठे और उंगली के बीच चाशनी को लगाकर देखें और अगर एक या दो तार बन रहे हैं तो गैस बंद कर दें।  
  • अब एक कढ़ाही में घी डालकर गर्म करें। गर्म हो जाने पर इसमें खजूर का पेस्ट डालकर धीमी आंच में भुन लें। जब खजूर घी छोड़ने लगे तो इसमें ड्राई फूट्स डाल दें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें।  इसके बाद आवश्कतानुसार चाशनी डालकर अच्छे से मिक्स करके थोड़ी देर पकाएं। इसके बाद गैंस बंद कर दें और एक प्लेट में थोड़ा सा घी लगाकर इस मिश्रण को उसमें डालकर से फैला लें। इस मिश्रण को दस मिनट के लिए ठंडा होने दें। अब इस मिश्रण को मनचाहे आकार में काट लें। तैयार है आपकी खजूर शानदार बर्फी।



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.