[ad_1]

New Year 2022 Vastu Tips: नए साल (New Year) से हर किसी को बहुत सारी उम्मीदें (Expectations) होती हैं. हर कोई चाहता है कि आने वाला नया साल न केवल उनके लिए खुशियां लेकर आये बल्कि पुराना होने के बाद भी उनके घर में खुशियां और सुख-समृद्धि (Prosperity) बनाये रखे. इसी उम्मीद के साथ लोग आने वाले साल को बेहतर बनाने के लिए न जाने कितने ही उपाय करते हैं. साल 2022 को आने में कुछ समय ही बाकी रह गया है.

ऐसे में अपने घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली लाने और किस्मत के दरवाजे खोलने के लिए, नए साल से पहले अपने घर में कुछ चीजों को जगह दे सकते हैं. अब वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार किन चीजों को लाने से किस्मत के दरवाजे खुल सकते हैं आइये जानते हैं.

धातु का कछुआ

बहुत लोग अपने घर में कछुआ रखते हैं लेकिन ज्यादातर वो मिट्टी या लकड़ी जैसी चीजों से बना होता है. घर में खुशहाली और सुख-समृद्धि लाने के लिए आप घर में धातु से बने कछुए को जगह दे सकते हैं. नया साल शुरू होने से पहले आप पीतल, कांसे या चांदी से बने कछुए को अपने घर लाएं ये आपकी किस्मत के दरवाजे खोलने में मदद करेगा.

ये भी पढ़ें: Lucky Plants For Home: दौलत और बरकत के लिए घर में जरूर लगाएं ये पौधे

चांदी का हाथी

चांदी का हाथी भी आप नव वर्ष शुरू होने से पहले अपने घर में रख सकते हैं. लेकिन ये हाथी ठोस चांदी का होना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार इसका बेहद अच्छा प्रभाव घर पर होता है और राहु व केतु का बुरा प्रभाव समाप्त होने लगता है. इसको घर में रखने से व्यापार में बढ़ोत्तरी होती है और नौकरी में तरक्की होने लगती है. इसके साथ ही घर में शांति व सुख-समृद्धि बनी रहती है.

मोरपंख

मोरपंख को भी आप नया साल शुरू होने से पहले अपने घर में रख सकते हैं. मोरपंख को बेहद शुभ और चमत्कारिक माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार मोरपंख को घर में रखने से भाग्य के मार्ग में आने वाली सभी दिक्कतें दूर हो जाती है पर एक साथ कई सारे मोरपंख रखने की जगह एक से तीन मोरपंख ही घर में रखना चाहिए.

मोतीशंख

मोतीशंख को भी आप नए साल से पहले अपने घर में जगह दे सकते हैं. मोतीशंख को विधि-विधान के साथ पूजन करके तिजोरी या पैसे रखने वाली जगह पर रखने से घर में धन-सम्पदा का वास रहता है. इससे बिजनेस और नौकरी में तरक्की होती है और धन लाभ होता है.

ये भी पढ़ें: Feng Shui Tips: फर्नीचर से जुड़े फेंगशुई के 5 टिप्स अपनाएं, कभी नहीं होगी धन की कमी

तोते का चित्र या मूर्ति

तोते का चित्र या मूर्ति को भी आप अपने घर में जगह दे सकते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार तोते की तस्वीर को उत्तर दिशा में लगाने से घर में खुशहाली आती है. साथ ही बच्चों का इंट्रेस्ट भी पढ़ाई में बढ़ता है और किस्मत के दरवाजे खुलने लगते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Vastu, Vastu tips



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.