[ad_1]

Papaya Seed Benefits: पपीता (Papaya) सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद फल माना जाता है. यह गुणों से भरपूर होता है. पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के लिए तो पपीता खाने की खासतौर पर सलाह दी जाती है. आप भी पपीता के काफी फायदे जानते होंगे, लेकिन क्या आप पपीते के बीजों के फायदे के बारे में जानते हैं? काली मिर्च के दानों की तरह दिखने वाले पपीते के बीज सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होते हैं. इनमें भी पपीते की तरह ही औषधीय गुणों का खजाना मौजूद होता है. अनजाने में हम लोग पपीते के बीजों को बेकार समझकर फेंक देते हैं, लेकिन अगली बार जब भी कभी पपीते के बीजों पर आपकी नजर पड़े तो इसके फायदों को जरूर एक बार याद कर लीजिएगा.

पपीता एक ऐसा फल है जो कि दुनियाभर में आसानी से मिल जाता है. Lybrate की खबर के अनुसार कई रिसर्चों में इस बात की पुष्टि हुई है कि पपीते के बीजों का नियमित सेवन शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है. बाजार में बीज वाले और बिना बीज वाले दोनों तरह के पपीते मिल जाते हैं, लेकिन जिस पपीते के अंदर बीज होते हैं उसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. आज हम आपको पपीते के बीजों से जुड़े फायदों के बारे में बता रहे हैं.

पपीते के बीज के फायदे

1. पाचन (Digestion) – जिस तरह पपीता पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद होता है उसी तरह पपीते के बीज भी डाइजेशन को दुरुस्त करने में मदद करते हैं. पाचन से जु़ड़ी समस्याओं में आप पपीता बीजों को अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

2. लिवर (Liver) – पपीते के बीज हमारे लिवर के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. कुछ केसेस में लिवर सिरोसिस का इलाज भी पपीते के बीजों से किए जाने की बात सामने आई है. पपीते के बीजों को किसी भी तरह से लिया जा सकता है. इसे बारीक पीसकर पाउडर बनाकर भी खाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: Thyroid Medication: थायराइड की दवा लेना कर रहे हैं शुरू? जान लें पहले ये ज़रूरी बातें

3. नेचुरल बर्थ कंट्रोल (Natural Birth Control) – पपीते के बीज नेचुरल कॉन्ट्रेसेप्टिव (Natural Contraceptive) की तरह कार्य करते हैं. अगर कपल प्रेगनेंसी नहीं चाहते हैं और इससे बचने के लिए दवा भी नहीं खाना चाहते हैं तो पपीते के बीज एक अच्छा और हेल्दी विकल्प हो सकते हैं. हालांकि इसे लेने से पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह लेना आवश्यक है.

4. किडनी (Kidney) – किड़नी की सेहत को लेकर अगर आपको चिंता है तो पपीते के बीज इसके लिए काम आ सकते हैं. यह किडनियों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. किडनी को दुरुस्त रखने के लिए पपीते के 7 बीजों को दिन में 7 बार लेने की सलाह दी जाती है. इन्हें चबाकर भी खाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: Vitamin B12 Deficiency: ये लक्षण अगर नज़र आ रहे हैं तो हो सकती है विटामिन B12 की कमी

5. वजन (Weight) – वजन बढ़ने से परेशान लोगों के लिए पपीते के बीज वजन कम करने का एक हेल्दी विकल्प हो सकता है. ऐसे कई साक्ष्य हैं जो कि बताते हैं कि पपीते के बीज बॉडी फै़ट को बर्न करने में मदद करते हैं.

6. डेंगू बुखार (Dengue Fever) – पपीते के बीज का सेवन करने से डेंगू बुखार में भी आराम मिलता है. अगर किसी को डेंगू हो जाए और वह पपीते के बीजों का सेवन करे तो उसके ब्लड सेल्स में तेजी से इजाफा होता है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.