[ad_1]

Pomegranate Benefits: अनार (Pomegranate) सबसे ज्यादा खाये जाने वाले फलों में से एक है. यह गुणों से भरपूर फल माना जाता है. अनार (Anar) का नियमित सेवन करने शरीर में सिर्फ खून ही नहीं बढ़ता है बल्कि ये बॉडी को कई और बड़े फायदे भी पहुंचाता है. इसमें अन्य फलों की तुलना में कहीं ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इसके साथ ही इसमें विटामिन सी, ई, के भी मौजूद होता है. अनार के दानों को सीधा खाने के अलावा उसका जूस निकालर पीना भी शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है. इसका सेवन हर उम्र के लोग आसानी से कर सकते हैं.
अनार शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता को भी बढ़ाता है. मेडिकल न्यूज टुडे की खबर के अनुसार अनार खाने से शरीर को 10 बड़े फायदे भी मिलते हैं. अनार के नियमित सेवन से शरीर को गंभीर बीमारियों से जकड़ने का खतरा भी काफी कम हो जाता है.
अनार खाने के 10 बड़े फायदे

1. एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) – अनार में मौजूद पॉलीफेनॉल्स की वजह से उसके दानों का रंग सुर्ख लाल होता है. ये कैमिकल्स काफी पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. यही वजह है कि अनार में अन्य फलों के मुकाबले काफी ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो इन्फ्लेमेशन कम करने के साथ ही सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं.

2. विटामिन सी (Vitamin C) – अनार के जूस का नियमित सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. एक अनार में हमारी रोजाना जरूरत का लगभग 40 फीसदी विटामिन सी मौजूद होता है. इसके सेवन से शरीर में बीमारियों से लड़ने की ताकत आती है.

इसे भी पढ़ें: पालक का जूस इन 6 बीमारियों में है बेहद फायदेमंद, सर्दियों में ही पीने की करें शुरुआत

3 पाचन (Digestion) – अनार खाने से आंतों में होने वाली जलन (Inflammation) में आराम पड़ता है और इससे हमारे डाइजेशन में सुधार आता है. जिन्हें पेट में जलन होने की शिकायत या अल्सर होता है उनके लिए अनार खाना काफी फायदेमंद होता है.

4. एंटी इन्फ्लेमेट्री (Anti Inflammatory) – अनार में एंटी इन्फ्लेमेट्री गुण पाया जाता है क्योंकि इसमें काफी एंटीऑक्सी़डेंट्स मौजूद होते हैं. यह पूरे शरीर में होने वाली जलन को रोकने में मदद करता है. यह शरीर के तनाव को दूर करता है और उसे डैमेज होने से रोकता है.

5. अर्थराइटिस (Arthritis) – जिन लोगों को अर्थराइटिस की शिकायत है उन्हें अनार खाना चाहिए. यह अर्थराइटिस से पैदा होने वाली तकलीफ को कम करने में मदद करता है. अनार के जूस से ऑस्टियोपोरोसिस, रुमेटॉइड अर्थराइटिस और अन्य तरह के अर्थराइटिस के अलावा जोड़ों के इन्फ्लेमेशन में आराम भी मिलने की बात सामने आई है.

इसे भी पढ़ें: एनर्जी के पॉवर हाउस केले को सर्दियों में खाने के ये हैं 5 बड़े फायदे

6. दिल संबंधी बीमारी (Heart Disease) – दिल की बीमारियों से बचने के लिए अनार का जूस पीना काफी फायदेमंद हो सकता है. इसके सेवन से ब्लड फ्लो इम्प्रूव होता है और ये रक्त वाहिनियों को मोटा और कड़क होने से रोकता है. इसके सेवन से आर्टरीज़ में कोलेस्ट्रॉल बनने और उसके जमने की गति भी काफी धीमी हो जाती है.

7. ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) – हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी अनार खाना या उसका रस पीना फायदा पहुंचाता है. यह ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है.

8. याददाश्त (Memory) – आजकल युवाओं में सबसे ज्यादा समस्या याददाश्त कमजोर होने की सामने आ रही है. हालिया स्टडी के मुताबिक रोजाना अनार के जूस का सेवन करने से हमारी लर्निंग मेमोरी यानी याद रखने की क्षमता बेहतर हो जाती है.

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में गाजर के जूस से करें दिन की शुरुआत, जान लें इसके फायदे

9. डायबिटीज़ (Diabetes) – डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अनार का इस्तेमाल हमारे यहां लंबे वक्त से किया जाता रहा है. ये इन्सुलिन बनने की गति को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

10. विटामिन रिच (Vitamin Rich) – हम सभी जानते हैं कि हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए विटामिन कितने ज़रूरी होते हैं. अनार में विटामिन c और विटामिन E के अलावा फोलेट, पोटेशियम और विटामिन K भी होता है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.