[ad_1]

Forest guard daughter cracked UPSC : जब इरादे मजबूत हो, तो दुनिया की कोई बाधा उसे रोक नहीं सकती. मध्य प्रदेश की निमिषा त्रिपाठी ने अपने इसी मजबूत इरादों के दम पर सिविल सर्विस की परीक्षा पास कर ली है. 24 साल की निमिषा सिर्फ ग्रेजुएट हैं और उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में आईएएस की परीक्षा क्रैक किया है. न्यूइंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक निमिषा के पिता मध्य प्रदेश में फॉरेस्ट गार्ड हैं. एक फॉरेस्ट चौकीदार का वेतन अपने परिवार को सही से पालने के लिए काफी नहीं होता, लेकिन निमिषा ने इस बाधा को अपनी सफलता के बीच आने नहीं दिया. आदिवासी बहुल खरगोन जिले के सनावद में रहने वालीं निमिषा यूपीएससी सिविल सेवा 2020 की परीक्षा में 622 वां रैंक हासिल किया है.

इसे भी पढ़ेंः Teacher’s Day 2021: एक महिला ने दिव्यांग बच्चों को पढ़ाने का बीड़ा उठाया, सोशल मीडिया से ऐसे निकला रास्ता

पिता का पसीना निमिषा के लिए प्रेरणा का स्रोत
निमिषा ने 2017 में दिल्ली के इंद्रप्रस्थ कॉलेज से मैथ में बीएससी किया. इसके बाद उन्होंने दिल्ली में ही रहकर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. निमिषा ने कहा कि उनके पिता अवधेश त्रिपाठी और हाउसवाइफ मां शैवालिनी त्रिपाठी ही उनके लिए प्रेरणा के स्रोत हैं. उन्होंने कहा, मेरे माता-पिता ने अपने सीमित संसाधन में मेरी दोनों बहनों की परवरिश ऐसी की कि आज मैं इस मुकाम तक पहुंची हूं. निमिषा ने कहा, मैंने अपने पिता को वर्षों से अपने पिता को टैंपररी फॉरेस्ट गार्ड के रूप में पसीना बहाते हुए देखा है. उनकी मेहनत ही मेरे लिए प्रेरणा का स्रोत है. उन्होंने मेरी मां और हम दोनों बहनों को सीमित संसाधन के बावजूद कभी किसी चीज की कमी महसूस नहीं होने दी. पढ़ाई के लिए जिस-जिस चीज की आवश्यकता हुई, सभी को पूरा किया.

इसे भी पढ़ेंः जान बचाकर भागी अफगानी पॉप गायिका ने सुनाई दहशत और खौफ की दास्तां

अभी रूका नहीं है कदम
निमिषा ने कहा, बचपन से ही मेरे पिताजी मुझसे अक्सर इस बात की चर्चा किया करते थे कि एक कलक्टर अपने जिले में कितना बदलाव ला सकता है. तभी से मेरे दिमाग में यह बात बस गई और मैंने ठान ली कि मुझे आईएएस ही बनना है. निमिषा ने 2019 में अपने पहले प्रयास में प्रारंभिक परीक्षा पास की लेकिन मुख्य परीक्षा नहीं निकाल सकी. इसके बाद निमिषा ने अपने पढ़ाई को खास तरह से योजना बनाकर खास चीजों पर फोकस किया. फिर 2020 की सिविल सेवा परीक्षा में उन्होंने सफलता हासिल कर ही दम लिया. निमिषा कहती हैं, इकोनोमिक एंड वीकर सेक्सन में रिजर्व होने के कारण मुझे आईआरएस (Indian Revenue Service) मिला है लेकिन मैं फिर से परीक्षा दूंगी और बेहतर रैंक हासिल करने की कोशिश करूगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.