[ad_1]

आलू के चिप्स की रेसिपी (Potato Chips Recipe): आलू के चिप्स का तो हर कोई दीवाना होता है. घर पर फुर्सत के पल हों या फिर परिवार के बीच की गपशप, अगर इस बीच पोटेटो चिप्स (Potato Chips) मिल जाती है तो उसका मजा ही कुछ और होता है. शायद ही ऐसा कोई हो जिसे आलू के चिप्स पसंद न हो. बड़े हों या बच्चे सभी इसके दीवाने होते हैं. बच्चे तो बाजार की चिप्स को लेकर काफी क्रेजी होते हैं. हालांकि मार्केट की चिप्स बच्चों की सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है.
आप अगर घर पर आलू के चिप्स बनाने के झंझट से इसे नहीं बनाती हैं तो हम आपको इसकी ईजी रेसिपी बताने जा रहे हैं. इस रेसिपी को फॉलो कर आप आसानी से घर में ही आलू के चिप्स को तैयार कर लेंगी, जो स्वादिष्ट होने के साथ ही पूरे परिवार के लिए भी सेहतमंद रहेगी.

आलू चिप्स बनाने की सामग्री
आलू – 1/2 किलो
नमक – 1 टेबल स्पून
पानी

इसे भी पढ़ें: शाम की चाय के साथ गुजरात की फेमस डिश क्रिस्पी मुठिया का लें मज़ा

आलू चिप्स बनाने की विधि
कई महिलाओं को घर में आलू के चिप्स बनाना बड़े झंझट का काम लगता है, लेकिन हम आपको इसे बनाने की आसान विधि बताने जा रहे हैं. सबसे पहले आलूओं को लें. उसके बाद सभी आलूओं को अच्छे से छील लें. इसके बाद एक स्लाइसर लें और उसकी मदद से सभी आलूओं को चिप्स जैसा पतला काट लें. इस बात का ध्यान रखें की आलू की हर चिप्स का स्लाइस बराबर हों.अब एक बड़ा बर्तन लें उसमें पानी गर्म करें. आपके द्वारा लिया गया बर्तन इतना बड़ा होना चाहिए कि उसमें कटी हुई सभी आलू की स्लाइस आसानी से आ जाए और पानी की भी जगह बाकी रहे.

अब पानी भरकर बर्तन को गैस पर फुल आंच पर रख दें. इस दौरान पानी में नमक भी डाल दें. जब पानी में उबाल आने लगे तो उसमें आलू की स्लाइस डाल दें. इस दौरान आंच को तेज ही बनी रहने दें. आलू चिप्स डालने के बाद एक बार फिर पानी में उबाल आने दें. जब चिप्स अच्छी तरह से उबल जाएं तो उन्हें पानी में से निकाल दें और कड़क धूप में सूखने के लिए किसी खुली जगह पर डाल दें.

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में ब्रेकफास्ट में बनाएं स्वादिष्ट ब्रेड भजिया, ये है आसान रेसिपी

ध्यान रहे चिप्स जितनी अच्छी सूखेंगी उतने ही ज्यादा वक्त तक वह उपयोगी होंगी. चिप्स जब अच्छे से सूख जाएं तो उन्हें अच्छे से सहेजकर एक एयरटाइट कंटेनर में रख दें. इस तरह आपकी आलू की चिप्स तैयार हो गई है. अब जब भी इच्छा हो तो चिप्स को निकालें और गर्म तेल में तलकर सभी को सर्व करें. आप अपनी जरूरत के हिसाब से चिप्स बनाने की सामग्री की मात्रा को बढ़ा भी सकती हैं.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.