[ad_1]

प्याज की कचोरी रेसिपी (Pyaz Kachori Recipe): हमारे यहां कोई भी छोटा-बड़ा फंक्शन हो उसमें कचोरी का जायका आसानी से मिल जाएगा. ज्यादातर लोगों के मुंह में कचोरी का नाम सुनते ही पानी आने लगता है. चाहे आलू की कचोरी हो, मूंग दाल कचोरी हो या फिर प्याज की कचोरी. कई वैराइटीज में बाजार में उपलब्ध इन कचोरियों को खाने का मजा ही अलग है. इनमें भी कई लोगों को प्याज की कचोरी खासी पसंद आती है. ऐसे में जब भी घूमने का मौका मिलता है तो इसे पसंद करने वाले लोग प्याज की कचोरी का स्वाद लेना नहीं भूलते हैं.

हालांकि कई लोग इसे पसंद करने के बावजूद हाइजीन को लेकर एहतियात बरतने की वजह से इसका मजा नहीं ले पाते हैं. आप भी अगर उनमें से एक हैं तो हम आपको प्याज की कचोरी बनाने की विधि बताने जा रहे हैं. इस रेसिपी को फॉलो कर आप आसानी से अपने घर में ही प्याज की कचोरी बनाकर इसका लुत्फ उठा सकते हैं.

प्याज की कचोरी के लिए सामग्री
आलू उबले – 2
मीडियम प्याज कटे – 2 से 3
बेसन – 3 टी स्पून
हींग – 1/2 टी स्पून
तेल – 1 टी स्पून
कुटा धनिया – 2 टी स्पून
तेल – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – डेढ़ टी स्पून
काला नमक – 1 टी स्पून
चाट मसाला – डेढ़ टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 2

आटा तैयार करने के लिए
मैदा – 200 ग्राम
कैरम बीज – 1/2 टी स्पून
तेल – 6 टी स्पून
नमक

इसे भी पढ़ें: Dal Bati Recipe: ‘मालवा’ की फेमस दाल-बाटी का लें स्वाद, इस तरह करें तैयार

प्याज की कचोरी बनाने की विधि
प्याज की कचोरी बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही लें. उसमें तेल डालकर गर्म करें. इसके बाद उसमें धनिया और हींग को डाल दें. अब इसे लगभग दो मिनट तक मीडियम आंच पर पकाएं. इसके बाद इसमें बेसन, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, गरम मसाला और काला नमक डालकर कुछ देर के लिए भूनें. अब इसमें कटा प्याज, हरी मिर्च और नमक को डालकर अच्छे से मिला लें. प्याज को तब तक पकाएं जब तक यह नर्म न हो जाए. इसके बाद इसमें आलू डाल दें. अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाकर एकसार कर लें. इसके बाद इसे कुछ देर के लिए ठंडा होने दें.
अब प्याज की कचोरी का आटा तैयार करने के लिए सबसे पहले मैदा लें. इसमें नमक, अजवायन और थो़ड़ा तेल डालकर मिक्स कर लें. नरम आटा तैयार हो इसके लिए इसे अच्छी तरह से मिलाएं और फिर पानी डालकर गूंथ लें. अब आटे पर गीला कपड़ा डालकर ढंक दें. इसे लगभग आधा घंटे के लिए ढंका रहने दें. इसके बाद बराबर अनुपात में आटा लेकर उनके गोले बना लें. इसके बाद इस आटे में प्याज और आलू के मिश्रण के साथ स्टफ करें. अब इसे अपने हाथों से दबाएं और हाथों से दबा-दबाकर कचोरी जैसा बेल लें. इसे थोड़ा गाढ़ा रखना होगा जिससे कि मिश्रण फ्राई करने के दौरान तेल में फैल न जाए.

इसे भी पढ़ें: Paneer Making Process: घर पर बनाना चाहते हैं पनीर, ये है इसका ‘परफेक्ट तरीका’

अब धीमी आंच पर इन कचोरियों को 10 से 12 मिनट तक डीप फ्राई करें. जब कचोरियां गोल्डन ब्राउन हो जाएं तो उन्हें कड़ाही में से निकाल लें. अब आपकी प्याज की कचोरी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे इमली की चटनी और धनिया, पोदिना की चटनी के साथ सर्व करें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.