[ad_1]

Ubtan on Roop Chaudas: छोटी दिवाली को खासकर मध्य प्रदेश में रूप चौदस (Roop Chaudas) के रूप में भी मनाया जाता है. रूप चौदस को स्किन के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है और इस दिन से उबटन और अभ्यंग स्नान को स्किन केयर रुटीन में शामिल करने की मान्यता है. हालांकि, इन कार्यों का धार्मिक महत्व अलग है, लेकिन इस दिन से सर्दी की शुरुआत हो जाती है. सर्दी में स्किन को अलग देखभाल की जरूरत होती है. जिसके लिए आज से खास उबटन इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. आइए, रूप चौदस पर त्वचा को ग्लोइंग बनाने वाले उबटन के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Hair Care: शैंपू नहीं, ये घरेलू उपाय खत्म करते हैं बालों से चिपचिपाहट, मुलायम और रेशमी बनेंगे बाल

Homemade Ubtan: रूप चौदस पर लगाएं ये उबटन

चेहरे को साफ बनाने के लिए क्लींजर का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इससे ज्यादा फायदेमंद घरेलू उबटन होता है. क्योंकि, स्किन को साफ करने के लिए कई जरूरी जड़ी-बूटियों से आयुर्वेदिक उबटन (Ayurvedic Ubtan for glowing face) तैयार किया जाता है.

1. बादाम का उबटन

मुंहासे दूर करने और स्किन को हेल्दी बनाने के लिए बादाम उबटन काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए रात में 8-9 बादाम छीलकर दूध या मलाई में भिगोकर रख दें. अगली सुबह बादाम को कूटकर दरदरा पाउडर बना लें. इस पाउडर में 2 चम्मच बेसन, 2 चम्मच दूध और एक चुटकी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. 2 मिनट मसाज करने के बाद इसे सूखने दें और फिर 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

2. चंदन पाउडर का उबटन

ग्लोइंग स्किन के लिए इस उबटन को चंदन पाउडर की मदद से बनाया जाता है. आप एक चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच ओटमील, 3 चम्मच बेसन, आधी चम्मच नीम पाउडर, आधी चम्मच सौंफ का पाउडर और एक चुटकी हल्दी को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इस उबटन को चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर मसाज करें और फिर सूखने दें. 15 मिनट सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

ये भी पढ़ें: Diwali Tips: आज से एक हफ्ते तक जरूर करें फेफड़ों को साफ, वरना ये मुसीबत खराब कर देगी Diwali, जानें Lungs Cleaning का तरीका

Roop Chaudas: अभ्यंग स्नान कैसे करें?

रूप चौदस पर अभ्यंग स्नान (Abhyanga Snan Benefits) भी किया जाता है. जो कि ना सिर्फ धूल-मिट्टी, प्रदूषण और डेड स्किन सेल्स को हटाता है. बल्कि सर्दियों में त्वचा को सुरक्षा भी प्रदान करता है. इसे निम्नलिखित तरीके से कर सकते हैं.

  1. सबसे पहले सरसों का तेल, नारियल तेल या किसी अन्य तेल को गुनगुना कर लें.
  2. इस गुनगुने तेल को पूरे शरीर पर लगाकर 5 मिनट तक शरीर पर हल्के हाथ से मसाज करें. आप विभिन्न प्रेशर पॉइंट्स पर दबाव भी डालें. जैसे हथेली, तलवे, एड़ी, उंगलियां आदि
  3. मसाज के बाद 30 मिनट तेल को सूखने दें.
  4. इसके बाद साबुन की जगह कपूर, चंदन, हल्दी, गुलाबजल आदि चीजों से तैयार उबटन को शरीर पर लगाएं.
  5. उबटन से शरीर की अच्छी तरह मालिश करें और फिर गुनगुने पानी से शरीर को धो लें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.