[ad_1]

Skin Care Mistakes: 20 साल की उम्र के बाद हमारे अंदर कई हॉर्मोनल चेंज होते हैं और साथ ही मानसिक स्वास्थ्य भी काफी बदलता है. जिसका सीधा असर आपके चेहरे और त्वचा पर पड़ता है. वहीं, आपकी स्किन को इस उम्र के बाद काफी देखभाल की जरूरत होती है. वरना चेहरे पर मुंहासे, दाग-धब्बे, झुर्रियां, झाइयां आदि निकलने लगते हैं और आपका चेहरा व त्वचा बदसूरत बनने लगता है.

लेकिन असलियत यह है कि हम इस उम्र के बाद ज्यादा देखभाल करने की जगह कुछ गलतियां करने लगते हैं. जिससे स्किन हेल्थ ज्यादा बिगड़ जाती है. इन गलतियों के बारे में डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. आंचल ने जानकारी दी.

ये भी पढ़ें: Skin Care for Men: पुरुषों के चेहरे को आकर्षक बनाएंगे ये खास उपाय, सिर्फ एक बार आजमा कर देखें

Skin care mistakes after 20s: 20 साल की उम्र के बाद कौन-सी गलतियां नहीं करनी चाहिए?
डर्मेटोलॉजिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट डॉ. आंचल ने बताया कि चेहरे व त्वचा को साफ, बेदाग और स्वस्थ रखने के लिए इन गलतियों को करने से बचना चाहिए.

मॉश्चराइजर स्किप करना
मॉश्चराइजर स्किन केयर रुटीन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. लेकिन सामान्य और तैलीय त्वचा वाले लोग सोचते हैं कि उन्हें मॉश्चराइजर की जरूरत नहीं है. लेकिन हर तरह की त्वचा को अपने हिसाब से जरूरी मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए.

ड्राई स्किन के लिए फोमिंग फेसवॉश
एक्सपर्ट के मुताबिक, जबतक फेसवॉश ज्यादा झाग ना बना दे, तबतक चेहरा साफ नहीं होता. लेकिन यह सही नहीं है. सामान्य से ड्राई स्किन को फोमिंग फेस वॉश और ज्यादा ड्राई बना सकता है.

ये भी पढ़ें: Facial Yoga: इस वक्त रोजाना दोहराएं ये 5 अक्षर, चेहरे पर आएगा निखार और चमक

आई मेकअप ना उतारना
अधिकतर महिलाएं रात को सोते समय आई मेकअप सही से नहीं उतारती हैं. जिसके कारण काजल या आई लाइनर के कण पलकों की त्वचा को इर्रिटेट कर सकते हैं. इसके कारण आंखों के आसपास ड्राई पैच और फाइन लाइन्स आने लगती हैं.

सनस्क्रीन का इस्तेमाल ना करना
मॉश्चराइजर की तरह सनस्क्रीन के बारे में भी लोग सोचते हैं कि उन्हें इसकी जरूरत नहीं है. लेकिन आपको रोजाना घर से बाहर निकलने से पहले सही मात्रा में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए.

महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल
आपकी त्वचा को महंगे प्रॉडक्ट की नहीं, बल्कि नियमित देखभाल की जरूरत होती है. इसलिए ऐसा ना सोचें कि जो महंगा है, वो ज्यादा सही है. इसलिए, जो आपके बजट में हो, उन्हीं उत्पादों को खरीदें और नियमित इस्तेमाल करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.