[ad_1]

Skin Care Tips: पिछले दो सालों से घर में अधिक समय बिताने से हमारी दिनचर्या पर काफी असर पड़ा है. इस बीच हमारे खुद पर ध्यान देने के तरीके भी बदले हैं. इसी में एक बार-बार हाथ धोना (Hand wash) हमारी डेली रुटीन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. बार-बार हाथ धोना कोविड 19 (Covid 19) के खिलाफ सेफ्टी प्रिकॉशन बन गया. यह बात तो जग जाहिर है कि महामारी ने हमारे जीवन को पूरी तरह से बदल दिया है. लगातार हाथ धोने से हमारे हाथों पर पड़ने वाले असर को अक्सर हम नजर अंदाज कर देते हैं. बहुत से लोगों को बार-बार हाथ होने से हाथों में (Skin Care) सूखापन, खुजली और स्किन की कई समस्याओं का सामना करना पड़ा. पूरे दिन हाथ धोने से त्वचा नमी खो देती है, इसलिए शुष्क और खुरदरी हो जाती है. बार-बार अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइज़र के उपयोग से हमारी त्वचा पर काफी बुरा असर भी देखने को मिला.

वैसे हाथ धोने की कोई संख्या निर्धारित नहीं है कि दिन में कितनी बार हाथ धोना है. आइए जानते हैं बार-बार हाथ धोने से हमारी स्किन पर क्या प्रभाव पड़ते हैं.

इसे भी पढ़ें : Pet Dog Winter Care: सर्दियों में रखें अपने ‘Fur Buddy’ का ख्याल, 7 टिप्स फॉलो कर उसे ठंड से बचाएं

आपकी स्किन ड्राय, ईची, फ्लैकी और रैशेस वाली हो सकती है.

इससे स्किन में कट भी लग सकते हैं. और यह स्किन के लिपिड को नुकसान पहुंचाता है.

बार-बार साबुन से हाथ धोना उन लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है जो एक्जिमा यानी एटोपिक डर्मेटाइटिस, सोरायसिस आदि से पीड़ित हैं. साबुन में मौजूद हार्ड कैमिकल स्किन को उसकी प्राकृतिक नमी को छीन सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : कम बजट में भी इन 6 देशों में विंटर वेकेशन को कर सकते हैं एन्जॉय

साबुन जिसमें सोडियम लॉरिल सल्फेट, सोडियम लॉरथ सल्फेट, खुशबू, ट्राईक्लोसन होते हैं. ये ऐसे तत्व हैं जो वास्तव में स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं, एपिडर्मल स्किन बैरियर को नुकसान पहुंचा सकते हैं और स्किन के पीएच को बढ़ा सकते हैं, जिससे सूखापन, छीलने और एक्जिमा हो सकता है.

बार-बार हाथ धोने के कारण उत्पन्न हुई समस्या के निपटने के लिए यहां कुछ आसान उपाय साझा कर रहे हैं.

-त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए हर बार जब आप अपने हाथ धोते हैं तो हाथों को मॉइस्चराइज़ करें. इसके लिए आप कोई भी माइल्ड क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. जो आपकी स्किन को मॉइस्चराइज़ और ताज़ा रखे.

-सोने से पहले अपने हाथ धोएं और तुरंत एक डीप-मॉइस्चराइजिंग लोशन का उपयोग करें स्किन को मॉइस्चराइज़ होने का समय दें.

-हाथ धोने के लिए एक माइल्ड साबुन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए.

-हाथ धोने के तुरंत बाद अपने गीले हाथों को थपथपाकर सुखाएं ताकि सूक्ष्मजीवों और स्किन इर्रीटेशन से बचा जा सके.

-हाथों को पर्सनल टॉवल का उपयोग कर बिना रगड़े सुखाएं.

हाथ धोने का महत्व हर समय बना रहा, हालांकि महामारी के कारण इसमें तेजी आई है. स्वस्थ रहने और स्किन के नरिशमेंट के लिए अपने हाथों को धोना और मॉइस्चराइज़ करते चाहिए.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने सेपहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health News, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.