[ad_1]

Skin Care Tips in Hindi - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM
Skin Care Tips in Hindi 

आज के समय में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं हैं जो खूबसूरत दिखने की चाह न रखता हो। खूबसूरत दिखने के लिए लोग तरह-तरह के स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है। इसके साथ ही वह कई ब्यूटी ट्रीटमेंट की भी मदद भी लेते हैं लेकिन इससे नैचुरल निखार नहीं मिल पाता है जिसकी वह हमेशा इच्छा रखते हैं। चेहरे की साफ-सफाई के साथ-साथ उसकी जरूरतों का पूरा करना बहुत ही जरूरी हैं। लेकिन आज के समय में विभिन्न तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके चेहरे का नैचुरल ग्लो गायब कर लेते हैं। ऐसे में आप चाहे तो केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स को छोड़कर सुबह-सुबह ये आदत अपनाएं। इससे आपको बेदाग निखरी हुई त्वचा मिलेगा। 

सुबह-सुबह खिली-खिली और तरोताजा स्किन के लिए स्किन केयर को अपनी रूटीन का जरूर हिस्सा बनाएं। यकीन मानिए इसे फॉलो करने से आपको स्किन संबंधी समस्या जैसे डार्क सर्कल, ब्लैक स्पॉट, टैनिंग, पिंपल, झाईयां, अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाएगा। 

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए घर पर बनाएं ये उबटन, पाएं चमकदार त्वचा

मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन

  1. सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ आंवला और एलोवेरा का जूस पिएं। आप चाहे तो इसमें गिलोय का जूस भी मिला सकते हैं। इन चीजों का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र ठीक रहने के साथ नैचुरल निखार लाने में मदद मिलेगी। 
  2. रात को किशमिश भिगो दें और सुबह इसके पानी को पीने के साथ किशमिश भी खा लें। 
  3. रात को सोने से पहले चेहरे पर एलोवेरा जेल जरूर लगाएं। इससे चेहरे पर पड़ने वाले पिंपल, दाने आदि से छुटकारा मिलेगा।  
  4. सुबह उठने के बाद और रात को सोने के पहले कुछ मिनट चेहरे पर गुलाब जल लगा कर रखें और ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे को कई तरह की समस्याओं से दूर रखता है। यह चेहरे की भीतरी सफाई कर उसे ताजगी भी देने का काम करता है। 

आंखों को ठंडक पहुंचाएगा ये आयुर्वेदिक काजल, जानिए बनाने का सिंपल तरीका 

Facepack

Image Source : FREEPIK.COM

Facepack

क्लिंजिंग

  • सुबह-सुबह क्लिंजिंग जरूर करें। इसके लिए एक बाउल में 1 चम्मच गुलाब जल,  पीसी हुई तुलसी की 2-3 पत्तियां और एक चुटकी हल्दी डालकर मिक्स कर लें। इससे अपने चेहरे की 5 मिनट लगाकर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसके बाद चेहरे को धोकर सॉफ्ट कपड़े से पोंछ लें।
  • 2 चम्मच बेसन को एक चुटकी हल्दी पाउडर के साथ मिला लें और इसे दूध में भिगोकर रखें और कुछ देर बाद ही पेस्ट की तरह त्वचा पर लगा लें। इसे 5 मिनट रखने के बाद ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें। 

फेसपैक


एक चम्मच कच्चा दूध, आधा चम्मच शहद, दो चम्मच टमाटर का पल्प, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें और 20 मिनट बाद लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। सप्ताह में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे किसी पेशेवर की सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। इसे इस्तेमाल करने से पहले किसी एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। 



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.