[ad_1]

home made face pack- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV
मुंहासे के निशान से छुटकारा पाने के लिए फेस पैक

चेहरे पर मुंहासे निकलना एक आम समस्या है। इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। इन्हें ठीक होने में काफी समय लगता है। मुंहासे अगर चले भी जाएं तो चेहरे पर दाग-धब्बे रह जाते हैं। जिसके चलते स्किन की चमक गायब हो जाती है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए होममेड फेस पैक्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके साइड इफेक्ट्स भी नहीं है और ये घर में आसानी से तैयार किए जा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे पांच होममेड फेस पैक्स के बारे में जिनका इस्तेमाल करने से आप मुंहासे के निशान से छुटकारा पा सकते हैं। 

आंखों के नीचे पड़े काले घेरे को दूर करने में मदद करेगी हल्दी, रात को सोने से पहले ऐसे करें इस्तेमाल

मुंहासों के दाग से छुटकारा पाने के लिए लगाएं ये फेस पैक 

मुल्तानी मिट्टी-गुलाबजल फेस पैक 

जिनकी स्किन ऑयली होती है उन्हें ज्यादा मुंहासे निकलते हैं। ऐसे में चेहरे पर किसी ऐसी चीज को लगाना ठीक रहता है जो तेल को सोख ले। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी एक बेहतर विकल्प हो सकता है। मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में गुलाब जल और नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर लगाने से आपको फायदा मिल सकता है। 

हल्दी-ऐलोवेरा फेस पैक 

ऐलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। अगर आप ऐलोवेरा जेल में हल्दी मिलाकर लगाती हैं, तो इससे मुंहासों से होने वाले दाग-धब्बे धीरे-धीरे दूर हो सकते हैं। 

नीम-गुलाब जल फेस पैक 

neem

Image Source : INSTAGRAMN/PROMOTIVEHEALTHAYURVEDA

नीम फेस पैक 

नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसका इस्तेमाल त्वचा और बालों की देखभाल के लिए किया जाता है। मुंहासों के निशान को ठीक करने के लिए नीम के पत्तों का पेस्ट बना लें। इसमें गुलाब जल मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे धो लें। ऐसा करने से धीरे-धीरे दाग हल्के पड़ने लगेंगे। 

शहद-पुदीना फेस पैक 

पुदीने की पत्तियों को पीसकर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपको फायदा मिल सकता है। 

जायफल-दूध फेस पैक 

एक चम्मच जायफल और एक चम्मच कच्चा दूध एक साथ मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर इसे धो लें। आप चाहे तो इसमें केसर भी मिला सकते हैं। ऐसा करने से फायदा हो सकता है। 

 

Disclaimer: : इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है और परिणाम अलग-अलग लोगों के लिए भिन्न हो सकते हैं। इस फेस पैक को इस्तेमाल करने से पहले कृपया किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

दो-मुंहे बालों से छुटकारा पाना है तो करें साबुदाना-केले से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल, दिखेगा असर

नहाने से 5 मिनट पहले स्किन पर लगाएं ये चीज़, झुर्रियां दूर होने के साथ पाएं चमकता हुआ चेहरा

स्किन से जा रही चमक तो अपनाएं ये 5 टिप्स, निखार आ जाएगा वापस



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.