[ad_1]

Strong Digestive System Tips: ज्यादातर लोग कमजोर पाचन तंत्र की समस्या से जूझ रहे हैं. पाचन तंत्र के कमजोर होने के पीछे कई वजहें हो सकती हैं. इनमें अनियमित समय पर भोजन करना, अधिक भोजन करना, या चलते-फिरते भोजन करना और गलत लाइफस्टाइल भी शामिल हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ऐसा करने से पेट में गैस, सूजन, अपच, पेट दर्द और दस्त जैसी समस्याओं से दो चार होना पड़ सकता है. 

देश के मश्हूर आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि पाचन तंत्र एक स्वस्थ शरीर के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. हमारे शरीर को ऊर्जा और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है. पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए आप कुछ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

इन चीजों की मदद से बनाएं पाचन तंत्र को मजबूत (Strong Digestive System Tips)

1. अदरक का सेवन

आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि अदरक पाचन स्वास्थ्य के लिए अद्भुत तरीके से काम करता है. ये परेशान पेट को शांत कर सकता है. अदरक में पाए जाने वाले तत्व आपकी इम्युनिटी बढ़ाते हैं और सर्दी-खांसी से बचाते हैं. इसलिए ये सर्दियों में भारतीय करी, चाय और यहां तक ​​कि तले हुए खाने में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री है.

2. हल्दी का सेवन

हल्दी में एंटी-फंगल, एंटी-वायरल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीकार्सिनोजेनिक, एंटी-म्यूटाजेनिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये अक्सर आयुर्वेदिक चिकित्सा में पाचन उपचार एजेंट के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. आप खाने में हल्दी को शामिल जरूर करें.

3. जीरा का सेवन
जीरे में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पेट की परेशानी को कम करते हैं. जीरे का पानी आमतौर पर पाचन एंजाइमों के स्राव को उत्तेजित करता है और पाचन प्रक्रिया को तेज करता है. इस प्रकार ये आंत की समस्याओं से लड़ने में मदद करता है. 

4. मेथी का सेवन

मेथी के दाने शरीर से हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करते हैं. ये पेट और आंतों को शांत करते हैं. हर सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीना वजन कम करने और पेट की चर्बी को प्राकृतिक रूप से बर्न करने का एक प्रभावी तरीका है.

5. इलायची का सेवन
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, इलायची में बहुत स्ट्रांग स्वाद और सुगंध होती है. ये पेट से संबंधित समस्याओं जैसे कब्ज, अपच और गैस को ठीक करने के लिए भी फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें: Mouth Ulcers Treatment: आपके भी मुंह में हो जाते हैं छाले तो अपना लीजिए ये उपाय, तुरंत मिलेगी राहत!

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.