[ad_1]

सूजी उत्तपम रेसिपी (Suji Uttapam Recipe): सर्दी के मौसम (Winter season) में जल्दी से मॉर्निंग डिश तैयार करना चाहते हैं, तो सूजी उत्तपम (suji uttapam) आपके लिए शानदार विकल्प हो सकता है. सूजी उत्तपम बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता और यह बेहद टेस्टी भी होता है. उत्तपम एक तरह से मशहूर साउथ इंडियन पाककला का पारंपरिक डोसा है. इसे सुबह नाश्ते के रूप में खाया जाता है. बेशक यह साउथ इंडियन डिश है लेकिन अब इसे पूरे देश में बड़े चाव से खाया जाता है. इसे बिना किसी परेशानी से बनाया जा सकता है. पारंपरिक इंस्टेंट सूजी उत्तपम रेसिपी रातभर फर्मेंटेशन और ग्राउंडिंग करके बनाई जाती है. लेकिन अब इसे इंस्टेंट भी बनाया जा सकता है. सूजी और दही के मिश्रण से से बनाई जाने वाली यह रेसिपी आपके लिए शानदार विकल्प हो सकता है. तो आइए जानते हैं सूजी उत्तपम कैसे बनाया जाता है.

सूजी उत्तपम बनाने के लिए सामग्री
सूजी- 1 कप
दही- आधा कप
लाल मिर्च पाउडर- आधा चम्मच
टमाटर- 1 बारीक कटा हुआ
प्याज- 1 बारीक कटी हुई
छोटी शिमला मिर्च- 1 कटी हुई
अदरक- कद्दूस किया हुआ
हरी मिर्च- 2-3 बारीक कटी हुई
धनिया- कटा हुआ
नमक- स्वादनुसार
घी या तेल- तलने के लिए

सूजी उत्तपम बनाने की विधि
इस रेसिपी बनाने के लिए बॉम्बे रवा या मध्यम आकार की सूजी का प्रयोग करें. इसमें बांसी रवा या पतले आकार की सूजी का प्रयोग बिल्कुल ना करें, क्योंकि इससे बैटर और डोसा बनाने की विधि दोनों खराब हो जाएगी. इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में सूजी, दही और नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. इस बैटर को चीला या डोसा बनाने वाले बैटर के जैसा घोल लें. अब इसे 10 मिनट के लिए ढक कर रख दें. कुछ देर के बाद सूजी फूल जाएगी. अब एक अलग बर्तन में प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, अदरक, हरी मिर्च, अदरक, धनिया पत्ती सभी डालकर मिक्स कर लें.

अब एक पैन में 1 चम्मच तेल गर्म करने के लिए रखें. आंच को मीडियम रखें. पैन में एक बड़े चमचे या चम्मच से बैटर डालकर फैलाएं. एक मिनट बाद सब्जियां को भी बैटर के ऊपर से डाल दें. दो मिनट तक इसे अच्छे से सेक लें. सूजी उत्तपम तैयार है. इसे हरी चटनी या मूंगफली की चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करे. इस रेसिपी बनाने के लिए बॉम्बे रवा या मध्यम आकार की सूजी का प्रयोग करें. इसमें बांसी रवा या पतले आकार की सूजी का प्रयोग बिल्कुल ना करें, क्योंकि इससे बैटर और डोसा बनाने की विधि दोनों खराब हो जाएगी. इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में सूजी, दही और नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. इस बैटर को चीला या डोसा बनाने वाले बैटर के जैसा घोल लें.

अब इसे 10 मिनट के लिए ढक कर रख दें. कुछ देर के बाद सूजी फूल जाएगी. अब एक अलग बर्तन में प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, अदरक, हरी मिर्च, अदरक, धनिया पत्ती सभी डालकर मिक्स कर लें. अब एक पैन में 1 चम्मच तेल गर्म करने के लिए रखें. आंच को मीडियम रखें. पैन में एक बड़े चमचे या चम्मच से बैटर डालकर फैलाएं. एक मिनट बाद सब्जियां को भी बैटर के ऊपर से डाल दें. दो मिनट तक इसे अच्छे से सेक लें. सूजी उत्तपम तैयार है. इसे हरी चटनी या मूंगफली की चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.