[ad_1]

Tips For Plants: प्लांट्स बच्चों की तरह बिहेव करते हैं और बहुत अधिक केयर मांगते हैं. हालांकि ये बात भी सही है कि ये पौधे घर और सेहत को हेल्दी रखने के साथ साथ मन को भी खुश रखने में मदद करते हैं. ये आपके आसपास के माहौल को खुशनुमा बनाए रखते हैं. अगर इनकी देख-रेख में जरा सी भी चूक हो जाए, तो इन्हें सूखते देर नहीं लगती. हो सकता है कि आपके गार्डन एरिया में भी ऐसा पौधा हो, जो बेहद सुस्त और मरा हुआ सा नजर आ रहा हो, और इसलिए अब आप उसे बदलने पर विचार कर रहे हों. अगर ऐसा है तो आपके लिए हम कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आपका मरे हुए पौधे में फिर से जान आ सकती है. आप चाहे तो इन टिप्स की मदद से अपने पौधे की उम्र बढ़ा सकती हैं.

प्लांट्स को करें ट्रिम
प्लांट्स को समय समय पर ट्रिम करना बहुत ही जरूरी होता है. ऐसा करने से मरते हुए पौधे भी बच सकते हैं. इसके लिए आपको एक प्रूनिंग कैंची या तेज कैंची से पौधों के मरने वाले हिस्सों को काट लेना होगा. आप अपने पौधों से मृत और पीली पत्तियों को हटा दें. इस ट्रिक की मदद से पौधे को नए पत्ते उगाने के लिए अपनी ऊर्जा का संरक्षण करने में मदद मिलेगी. कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपके पौधे पर नई हरी-भरी पत्तियां उगने लगी हैं.

इसे भी पढ़ेंः Cooking Tips: इन आसान टिप्स की मदद से छीलें प्याज, लहसुन और अदरक, न निकलेंगे आंसू और न होगी तकलीफ

बड़े कंटेनर में करें शिफ्ट
अगर आपने प्लांट को कंटेनर में लगाया है और वह मरने लगा है तो इस बात की संभावना हो सकती है कि पौधे के लिए वह कंटेनर सही नहीं है या फिर वह प्लांट के हिसाब से छोटा है. ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने प्लांट को एक बड़े कंटेनर में शिफ्ट करें, ताकि वह अपनी ग्रोथ सही तरह से कर सके और उसके लिए उसे पर्याप्त जगह भी मिल सके.

प्लांट्स को दें फिल्टर पानी
अगर आपका प्लांट मरने लगा है तो कुछ दिनों के लिए आप उसे फिल्टर या आरओ का पानी दे सकते हैं. दरअसल, कई पौधे फ्लोराइड और क्लोराइड जैसे हार्श केमिकल्स से खराब हो जाते हैं. यह केमिकल्स ज्यादातर नल के पानी में पाए जाते हैं. आपको बता दें कि पानी में क्लोरीन के कारण बांस के पौधे मर जाते हैं. इसलिए सेंसेटिव प्लांट्स में आरओ, वेल, स्प्रिंग या रेन वॉटर का ही इस्तेमाल करें.

इसे भी पढ़ेंः Cooking Tips: सलाद और रायते का स्वाद बढ़ाएगा घर पर बना ये खास चाट मसाला, ऐसे करें तैयार

लोकेशन करें चेंज
कई बार पौधों का लोकेशन बदलने से वह तरोताजा बने रहते हैं. जब आप अपने पौधे में कुछ बदलाव देखते हैं और महसूस करते हैं कि यह मरना शुरू हो गया है, तो सबसे पहले उसकी लोकेशन और लाइटिंग कंडीशन को चेंज करना जरूरी होता है. हो सकता है कि आपके प्लांट को जरूरत से ज्यादा रोशनी मिल रही हो, जिसके कारण वह मुरझा रहा हो या फिर आपने उसे ऐसी जगह पर रखा हो, जहां पर उसे बिल्कुल लाइटिंग न मिल रही हो, जबकि उसे सीधी धूप की जरूरत हो. इसलिए, पहले आप एक बार अपने प्लांट की जरूरत को समझें और फिर यह देखें कि उसकी लोकेशन उसकी जरूरतों के अनुरूप सही है या नहीं. अगर ऐसा नहीं है तो उसका लोकेशन बदलें.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.