[ad_1]

Tips To Clean Kitchen Sink: अगर आपके घर में जमकर खाना-पीना होता है तो किचन में गंदगी भी जमकर होती होगी. ऐसे में किचन को साफ करने में पसीना बह जाता होगा. वहीं बर्तनों (Utensils) के ज़्यादा इस्तेमाल से सिंक पर अतिरिक्त बोझ पड़ता है. इस वजह से कई बार सिंक ब्लॉक (Block Sink) हो जाती है और पानी नहीं निकल पाता है. ऐसे में किचन के बंद सिंक को साफ करना या खोलना बहुत ही मुश्किलों भरा काम हो जाता है. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जिनकी मदद से आप सिंक को बड़ी ही आसानी से साफ कर सकते हैं. घर में मौजूद कुछ चीजों की मदद से आप सिंक को कुछ ही मिनटों में साफ कर सकते हैं.

उबलता पानी सिंक में डालें
किचन के बंद सिंक को खोलने के लिए आप गरम पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. दरअसल रसोई के पानी के नल पाइपों में ग्रीस भर जाता है. इसलिए, आपको बस उबलते पानी के एक बर्तन को सिंक में डालने की जरूरत है और फिर पानी का तापमान लगभग 60-70 डिग्री बनाने के लिए थोड़ा ठंडा पानी जरूर डालें. ऐसा करने से सिंक के पाइप में जमी गंदगी तुरंत साफ हो जाएगी. ध्यान दें कि उबलते पानी को सीधे चीनी मिट्टी वाले सिंक में न डालें, बल्कि इसे स्टील वाले सिंक में डालें. वहीं अगर आप पीवीसी नालियों का इस्तेमाल करते हैं तो गर्म पानी डालने से बचें. दरअसल उबलता पानी पीवीसी पाइप को नरम कर सकता है.

इसे भी पढ़ेंः Pressure Cooker Safety Tips: ऐसे करें प्रेशर कुकर का इस्तेमाल, फटने का खतरा होगा कम

ड्रेन स्नेक का करें इस्तेमाल
अगर किचन का सिंक बंद हो गया है और आप उससे कड़ी मेहनत के बाद भी पानी नहीं निकाल पा रहे हैं तो आप ड्रेन स्नेक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले, एक इस्तेमाल किया हुआ तौलिया सिंक के नीचे रखें और अपने नाले से जाल को हटा दें. फिर, ड्रेन स्नेक के केबल को नाले में तब तक फैलाएं जब तक कि वह एक क्लॉग पर फंस न जाए. नाली से रुकावट को दूर करने के लिए धीरे-धीरे ड्रेन स्नेक हैंडल को दो से तीन बार घुमाएं. जब तक सभी क्लॉग साफ न हो जाएं तब तक नाली को साफ करते रहें. इससे बंद सिंक जल्द खुल जाएगा.

सफेद सिरका और बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल
किचन के बंद सिंक को खोलने के लिए सफेद सिरका (वाइट विनेगर) और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले सिंक ड्रेन में बेकिंग सोडा डालें, उसके बाद उसमें एक कप सफेद सिरका डालें. इन दोनों के मिश्रण से सीवर पाइप में एक रासायनिक प्रतिक्रिया होगी और परिणामस्वरूप पाइप की सारी गंदगी मिनटों में साफ हो जाएगी. 5 मिनट तक इंतेजार करने के बाद, सिंक में गर्म पानी डालकर देखें कि सिंक खुला या नहीं.

इसे भी पढ़ेंः आपके बगीचे में इस तरह करें पेंसिल का इस्तेमाल, प्लांट्स भी कहेंगे- Thank You

रबड़ की नली का करें इस्तेमाल
किचन के बंद सिंक को खोलने के लिए एक रबड़ की नली तैयार करें जो नल और नाली को आपस में जोड़ सके. रबड़ की नली के एक सिरे को सिंक ड्रेन कवर में डालें. इसे किसी कपड़े या तौलिये से कसकर प्लग करें और फिर नली के दूसरे हिस्से को नल से जोड़ दें. 3 मिनट के लिए नल को पूरा चालू कर दें और आप देखेंगे कि बंद सिंक साफ हो चुका है.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.