[ad_1]

वेज कटलेट रेसिपी (Veg Cutlet Recipe): वेज कटलेट (Veg Cutlet) स्नैक्स (Snacks) के तौर पर काफी पसंद किया जाता है. खाना खाने के बाद कई बार ऐसा होता है जब कुछ ही घंटों बाद हमें भूख सी महसूस होने लगती है. ऐसे में कुछ हल्का खाने (Light Food) का मन करता है. इसके लिए उस वक्त घर में जो भी कुछ मौजूद होता है हम उसे खा लेते हैं. लेकिन अक्सर एक जैसा स्नैक्स लेने से बोरियत होने लगती है. आपको भी अगर ऐसा लगता है तो इस बार स्नैक्स के तौर पर वेज कटलेट को ट्राई करें. यह बनाने में आसान और खाने में बेहद स्वादिष्ट लगते हैं. घर में इसे आसानी से बनाया जा सकता है.

आप इस बार ब्रेकफास्ट में या फिर शाम की चाय के वक्त क्रिस्पी वेज कटलेट का मजा लेना चाहते हैं तो हम इसे बनाने की आसान रेसिपी आपको बताने जा रहे हैं. रेसिपी की विधि का पालन कर घर में स्वादिष्ट स्नैक्स् वेज कटलेट को आसानी से तैयार किया जा सकता है. यह भूख मिटाने का एक बेहतर ऑप्शन है.

वेज कटलेट बनाने की सामग्री
ब्रेड पीस – 6
उबले आलू – 6
मैदा – 1/4 कप
पत्तागोभी बारीक कटी – 1/2 कप
शिमला मिर्च बारीक कटी – 1
फूलगोभी बारीक कटी – 1
गाजर कद्दूकस – 1
हरी मिर्च कटी – 2
अदरक कद्दूकस – 1 इंच टुकड़ा
हरा धनिया कटा – 1/2 कप
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
अमचूर पाउडर – 1/4 टी स्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
काली मिर्च पिसी – 1/2 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार
तेल

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में ब्रेकफास्ट के दौरान लें पनीर पराठे का मज़ा, इस तरह बनाएं

वेज कटलेट बनाने की विधि
वेज कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड को लें और उन्हें मिक्सी में पीसकर थोड़ा बारीक कर लें. अब इसे अलग रख दें. अब एक बाउल लें और उसमें मैदा और आधा कप पानी डालकर उसका पतला पेस्ट तैयार कर लें. मैदे के पेस्ट में काली मिर्च और स्वादानुसार नमक को मिला दें. अब आलूओं को छील लें और उन्हें एक अलग बाउल में अच्छी तरह से मैश कर लें. अब इसमें सभी कटी सब्जियां पत्तागोभी, शिमला मिर्च, फूलगोभी, गाजर को डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. अब इस मिश्रण में हरी मिर्च, अदरक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, अमचूर पाउडर, गरम मसाला डालकर अच्छी तरह से मैश करें. आखिर में पिसी हुई ब्रेड का आधा चूरा इस मिश्रण में मिलाकर बेस तैयार कर लें.

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में स्नैक्स के लिए घर में बनाएं गुड़ पारे, ये है आसान रेसिपी
अब इस मिश्रण को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में अपने हाथों में लेकर अपने मनपसंद आकार (गोलाकार या अंडाकार) के कटलेट तैयार कर लें. इस तरह सारे मिश्रण के एक-एक कर कटलेट तैयार कर लें. इन कटलेट को अब पहले से तैयार किए मैदे के पेस्ट में एक-एक कर डुबोएं और फिर बचे हुए ब्रेड के चूरे में लपेटे और एक अलग प्लेट में रखते जाएं.
अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल गर्म करें. जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाए तो उसमें एक साथ 3-4 कटलेट डाल दें और अच्छी तरह से फ्राई करें. कटलेट को तब तक फ्राई करें जब तक की वे दोनों ओर से ब्राउन न हो जाएं. अब एक प्लेट में नैपकिन लगाएं और उनमें फ्राईड कटलेट को रखते जाएं. इस विधि से सारे कटलेट को फ्राई कर लें. आपके स्वादिष्ट क्रिस्टी वेज कटलेट तैयार हो चुके हैं. इन्हें चटनी, टोमेटो सॉस या फिर दही के साथ सर्व करें. शाम के वक्त इन्हें चाय या कॉफी के साथ भी सर्व किया जा सकता है.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.