[ad_1]

health benefits of Vegan Tea: फिट रहने और वजन कम करने के लिए वीगन डाइट (Vegan diet) का चलन इन दिनों काफी तेजी से बढ़ रहा है. आपने कई बार इसके बारे में सुना और पढ़ा भी होगा. शायद आप में से बहुत से लोग वीगन डाइट को फॉलो भी करते हों. लेकिन क्या कभी आपने वीगन चाय (Vegan tea) की चुस्की ली है? या इसके बारे में पढ़ा या सुना है? अगर नहीं, तो बता दें कि वीगन चाय न केवल स्वाद में बेहतरीन होती है बल्कि आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद (Beneficial) होती है.

ये भी पढ़ें: बारिश के मौसम में बार-बार करे चाय पीने का मन, तो इन चीजों से करें इसे रिप्लेस

आज हम आपको इस हेल्दी और टेस्टी वीगन चाय से जुड़े फायदों के बारे में बताते हैं. साथ ही ये भी बताते हैं कि वीगन चाय क्या है और इस चाय को बनाने का तरीका क्या है. आइये जानते हैं इसके बारे में.

क्या है वीगन चाय ?

सामान्य तौर पर चाय बनाने के लिए डेयरी मिल्क यानी गाय, भैंस और बकरी जैसे पशुओं से प्राप्त दूध का इस्तेमाल किया जाता है जबकि वीगन चाय बनाने के लिए पशुओं के दूध का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. इस चाय में प्लांट बेस्ड मिल्क जैसे सोया मिल्क या आल्मंड मिल्क का इस्तेमाल होता है.

वीगन चाय बनाने की सामग्री

1 कप वीगन मिल्क जैसे बादाम का दूध या सोया मिल्क

1/4 कप पानी

1 चम्मच चाय पत्ती

स्वादानुसार ब्राउन शुगर या गुड़

1/2 छोटी चम्मच चाय मसाला

1 छोटा टुकड़ा अदरक

3 या 4 पत्ती पुदीना

ये भी पढ़ें: इस तरह से बनाएं सुलेमानी चाय, थकान ही नहीं डार्क सर्कल भी होंगे दूर

वीगन चाय बनाने का तरीका

वीगन चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी डालकर गैस ऑन करें. फिर पानी में चाय पत्ती, ब्राउन शुगर या गुड़ डालकर उबाल आने दें. पानी उबलने के बाद इसमें चाय मसाला डालें और अदरक का टुकड़ा भी घिसकर डाल दें. साथ ही पुदीने की पत्ती को भी मसलकर इसमें डालें और इसे दो मिनट तक पका लें. अब इसमें बादाम का दूध या सोया मिल्क डालें और लगातार चम्मच से चाय को चलाते रहें. इस दौरान गैस की आंच धीमी रखें और एक-दो मिनट तक इसको और पका लें. वीगन चाय तैयार है.

वीगन चाय के फायदे

वीगन चाय एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. इसको पीने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है. साथ ही जल्दी-जल्दी बीमार होने का खतरा कम होता है. दूध की चाय की अपेक्षा इस चाय में कम फैट होता है जिसके चलते कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. वजन कम करने और हार्ट को हेल्दी रखने में भी ये काफी मदद करती है.  वीगन चाय हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज़ पेशेंट के लिए भी नार्मल चाय का बेहतर विकल्प है. इसके साथ ही इस चाय को पीने से एसिडिटी और सीने में जलन की दिक्कत भी नहीं होती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health benefit, Lifestyle, Tea



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.