[ad_1]

Weight Gain Soup: वजन कम करने की बात हो तो सबसे पहले ख्याल आता है सूप (Soup) पीने का. इसके लिए लोग बिना सोचे-समझे न जाने किस-किस तरह के सूप की मदद लेते हैं. क्योंकि उनको लगता है कि सूप वजन घटाने के लिए काफी बेहतर जरिया है. लेकिन आपको बता दें कि कुछ सूप ऐसे भी होते हैं जो आपका वजन कम करने की जगह वजन बढ़ाने (Weight gain) का काम भी करते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे तो बता दें कि इसके पीछे दो वजह होती हैं. एक तो ये कि आप सूप तो सही चीज का पी रहे हैं लेकिन उनका टेस्ट (Taste) बढ़ाने के लिए आप ऐसी चीजों को सूप में एड कर लेते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करती हैं. दूसरी वजह होती है उन चीजों के सूप का सेवन करना जो वजन को बढ़ाने में मदद करती हैं.

तो आज हम आपको बताते हैं कि वजन कम करने की चाहत रखने वाले लोगों को किन चीजों का सूप नहीं पीना चाहिए. क्योंकि इन सूप को डाइट में शामिल करने से आपका वजन कम करने का मकसद कभी पूरा नहीं हो सकेगा. आइये जानते हैं इनके बारे में.

सोयाबीन का सूप

वजन कम करने की चाहत रखने वाले लोगों को सोयाबीन के सूप का सेवन नहीं करना चाहिए. सोयाबीन सेहत के लिए फायदेमंद होती है लेकिन इसमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स काफी मात्रा में होता है. जिसकी वजह से ये सूप वजन कम करने की बजाय वजन बढ़ा सकता है.

ये भी पढ़ें: दालचीनी और शहद को इस तरह मिलाकर बनाएं चाय, जल्दी वजन घटेगा

झींगा मछली का सूप

बहुत लोग झींगा मछली का सूप पीना काफी पसंद करते हैं. लेकिन ये सूप जिस तरह आपके टेस्ट को बढ़ाने में मदद करता है. उसी तरह ये आपके वजन को बढ़ाने का काम भी बखूबी कर सकता है. इसलिए इस सूप से आपको दूरी बनाकर रखनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: Weight Loss: वजन कम करने की सारी कोशिशें हो रही हैं बेकार, कहीं आप भी तो ये गलतियां नहीं कर रहे?

ब्रोकली का सूप

ब्रोकली सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसी वजह से बहुत लोग वजन कम करने की मंशा से भी ब्रोकली के सूप को डाइट में शामिल कर लेते हैं.जबकि ब्रोकली आपके वजन को कम करने की बजाय बढ़ा भी सकती है. इसलिए इस सूप को पीने से भी आपको बचना चाहिए.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.