[ad_1]

मेथी थेपला रेसिपी (Methi Thepla Recipe): सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है. ऐसे में मुंह के स्वाद को भी हेल्थ के हिसाब से बदलने की जरूरत है. आप अगर सुबह के नाश्ते (Breakfast) के लिए कोई ऐसी डिश बनाने की सोच रहे हैं जो खाने में भी लाजवाब हो और विंटर सीजन (Winter season) के हिसाब से भी अच्छी हो तो आप लोकप्रिय गुजराती डिश (Famous Gujarati Dish) मेथी थेपला ट्राई कर सकते हैं. इसे बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है. क्रिस्पी परांठे को नाश्ते में सर्व करने के अलावा आप टिफिन में भी पैक कर सकते हैं. आइए, जानते हैं कि विंटर स्पेशल मेथी थेपला (Winter Special Methi Thepla) बनाने के लिए क्या-क्या सामग्री लगेगी. साथ ही जानिए हेल्दी ब्रेकफास्ट (Healthy Breakfast) बनाने की ईजी रेसिपी (Easy recipe).

मेथी थेपला बनाने के लिए सामग्री
2 कप आटा
4 चम्मच बेसन
2 चम्मच तेल
1 चम्मच सूखी मेथी
नमक
2 चम्मच अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट
2 चम्मच धनिया पाउडर
आधा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच चाट मसाला
1 चम्मच चीनी या बूरा
1 कप दही

मेथी थेपला बनाने का तरीका
मेथी थेपला बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में गेहूं का आटा निकाल लें. इसके बाद इसमें बेसन, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, चम्मच चाट मसाला, नमक, मेथी, दही और तेल डाल दें. अब सारी चीजों को अच्छी तरह मिला लें. इसमें बाद मुलायम आटा गूंथ लें. इसके बाद आटे को 10 मिनिट के लिए ढककर रख दें. आप चाहें तो 5-7 मिनट के लिए इसे फ्रिज में सबसे नीचे ढककर भी रख सकते हैं. आप अगर प्याज या लहसून खाना पसंद करते हैं तो आप मिश्रण में डाल सकते हैं. इसके लिए आप प्याज-लहसून का पेस्ट या आटा गूंथते से पहले कद्दूकस करने के बाद भी डाल सकते हैं.

जब आटा सेट हो जाए तो अपनी हथेलियों और उंगलियों पर पर थोड़ा तेल लगाकर आटे को चिकना कर लें. अब गैस पर तवा गर्म होने के लिए रख दें. अब सारे आटे से लोई बना लें. इसके बाद सूखे आटे में लपेट कर चकले पर पतली रोटी बेल लें. अब गर्म तवे पर तेल या घी डालें और फैला लें. अब बेली हुई रोटी या थेपला उस पर डाल दें. जब थेपला एक तरफ से पक जाए तो इसे पलट लें और दूसरी तरफ से भी सेक लें. सारे थेपले तैयार कर लें. आप चाहें तो इन्हें गर्म ही सर्व करें. थेपले के साथ आप काला नमक और काली मिर्च डाल कर दही, चटपटी टमाटर और हरे धनिये की चटनी या गर्म चाय भी सर्व कर सकते हैं. अगर आप इसे रसीली आलू की सब्जी के साथ परोसेंगे तो भी खाने में मजा आएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.