[ad_1]

World Heart Day: आलू का पराठा (Aloo Paratha) खाना किसे पसंद नहीं होता है. चाहे हैवी ब्रेकफास्ट की बात हो या लंच, डिनर की आलू का पराठा हर जगह फिट बैठता है. चटनी, दही के साथ आलू के पराठे का स्वाद तो दोगुना हो जाता है. हालांकि दिल संबंधी परेशानी का सामना कर रहे लोग आलू पराठे में बहुत ज्यादा तेल होने की वजह से इससे दूरी बना लेते हैं. चाहकर भी वे आलू पराठे का स्वाद नहीं ले पाते हैं. हम आज आपको ऐसा आलू पराठा बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसमें ऑयल की जरुरत ही नहीं पड़ेगी.
ऑयल फ्री आलू पराठा (Oil Free Aloo Paratha)की इस रेसिपी को आप आसानी से अपने घर में तैयार कर सकते हैं. यह बनने में बेहद आसान होने के साथ ही खाने में भी काफी स्वादिष्ट लगता है. इस रेसिपी की मदद से न सिर्फ आप अपने पसंदीदा आलू पराठे का स्वाद ले सकेंगे, बल्कि यह आपके दिल की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद रहेगी.

ऑयल फ्री आलू पराठा के लिए सामग्री
रोस्टेड आलू – 500 ग्राम
आटा – 250 ग्राम
टमाटर – 1
हरी मिर्च – 3
हरा धनिया कटा – 1 टेबल स्पून
जीरा पाउडर – 1 टी स्पून
अदरक टुकड़ा – 1 इंच
लाल मिर्च – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: World Heart Day: ऑयल फ्री पकौड़ा बनाकर दिल की सेहत का रखें ख्याल, स्वाद भी है लाजवाब

ऑयल फ्री आलू पराठा बनाने की विधि
ऑयल फ्री आलू पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरे तले वाले बर्तन में गेहूं का आटा लें और उसमें स्वानुसार नमक और पानी डालकर गूंथ लें. ध्यान रहे आटा नर्म गुंथे जिससे अच्छी तरह से बेला जा सके. आटा गूंथने के बाद अलग रख दें. अब टमाटर, अदरक, हरी मिर्च को बारीक काटकर एक कटोरे में रख लें. अब भुने हुए आलूओं को लें और एक-एक कर सभी के छिलके उतार दें और उनके छोटे-छोटे टुकड़े कर कटोर में मिला दें. अब इस मिश्रण में दरदरा पिसा जीरा पाउडर और लाल मिर्च पाउडर मिला दें. अब इस पूरे मिश्रण को अच्छी तरह से मैश कर लें. इस तरह आलू पराठे में भरने के लिए आपकी स्टफिंग तैयार हो चुकी है.

इसे भी पढ़ें: Moong Sprouts Salad: हाई प्रोटीन मूंग स्प्राउट्स सलाद ऐसे करें तैयार, टेस्टी के साथ रहेगा हेल्दी

अब गूंथा हुआ आटा लें और उसकी समान अनुपात में लोइयां बना लें. अब तीन लोइयां लें और उन्हें रोटी की तरह बेल लें. इसके बदा पहली रोटी लें और उस पर नाममात्र का तेल लगाकर सूखा आटा छिड़क दें फिर उस पर दूसरी रोटी को रख दें. अब दूसरी रोटी पर भी यही प्रक्रिया दोहराएं और उस पर तीसरी रोटी रख दें.
अब तीसरी रोटी पर थोड़ा सा सूखा आटा छिड़ककर पूरा रोल बना लें. रोल को दो बराबर भागों में काट लें. अब इस कटे रोल को रोटी की तरह फिर से बेलना होगा. रोटी की तरह बिल जाने के बाद इसके बीच में आलू की स्टफिंग रखकर उसे चारों ओर से कवर कर पराठे जैसा बेल दें. इसी तरह सभी लोइयों की मदद से आलू के पराठे तैयार कर लें.

अब लकड़ी के कोयले पर जाली रखकर इन आलू के पराठों को दोनों तरफ से अच्छी तरह से सेंक लें. आप चाहें तो नॉन स्टिक पैन पर भी इन आलू के पराठों को दोनों ओर से अच्छी तरह से सेक सकते हैं. अब ऑयल फ्री आलू पराठे को दही या हरी चटनी के साथ सर्व करें. स्नैक्स के तौर पर खाना चाहते हैं तो शाम की चाय के साथ भी इसका मजा लिया जा सकता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.