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Yoga Session With Savita Yadav: जब से वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) शुरु हुआ है तब से लोगों में वजन बढ़ने या बैली फेट (Belly Fat) की समस्या आम हो गई है. ऐसा इसलिए क्योंकि लगातार बैठे रहने (continuous sitting) के कारण हम एक ही जगह बैठ कर पूरा दिन काम करते रहते हैं. इससे चलना फिरना न के बराबर हो गया है. कुछ लोगों के साथ तो ऐसा भी होता है कि वो बैली फेट कम करने के लिए डाइट चार्ट बना कर उसे फॉलो करते हैं, लेकिन जैसे ही डाइट बिगड़ती है वापस उनका शरीर पहले की तरह बेडोल हो जाता है. इससे बचने के लिए आप घर पर कुछ साधारण योगाभ्यास करके इसे कंट्रोल कर सकते हैं. आज योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने न्यूज़18 के लाइव योगा सेशन में कुछ आसनों के जरिए खुद की सेहत का ख्याल रखना सिखाया.

सबसे पहले मेट लगाकर सीधे बैठ जाइए. कमर और गर्दन सीधी कर लीजिए. अब अपने दोनों हाथों को आपस में जोड़ते हुए हथेली को सामने की तरफ घुमाकर सिर के ऊपर लेकर जाएं. 10 गिनने तक रुके और धीरे-धीरे नीचे लेकर आएं. अब अपनी आंखों को बंद करें और सहज होते हुए अपनी आती जाती सांसों को देखें.

ध्यान के साथ शुरुआत करें
किसी भी योगासन की शुरुआत ध्यान के साथ करना चाहिए. इससे मन एकाग्र होता है और योगासन के अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं. अपनी आती जाती सांसों पर ध्यान केंद्रित करें. उसके बाद ओम के साथ किसी भी मंत्र का उच्चारण करें.

अब सीधे खड़े होकर अपने हाथों को कमर पर रख लें. पैरों को पास में कर लें, पंजों के बल खड़े हो जाए और फिर नीचे आएं उसके बाद एड़ी के बल खड़े हो जाएं. इस प्रक्रिया 10 बार दोहराएं.

इसके बाद कदमताल करेंगे. इसमें आगे बढ़ते हुए कदम ताल में पैरों को और ऊपर करेंगे. जितना ऊपर उठा सकते हैं ऊपर उठाएं. अब धीरे-धीरे करें और रुक जाएं.

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इसके बाद कदमताल करेंगे. इसमें आगे बढ़ते हुए कदम ताल में पैरों को और ऊपर करेंगे. जितना ऊपर उठा सकते हैं ऊपर उठाएं. अब धीरे-धीरे करके रुक जाएं.

सीधे खड़े हो जाएं अब अपने दोनों हाथों को सामने की तरफ कर लें और बारी बारी से अपने दोनों पैरों के घुटनों को हाथ की हथेली तक ले जाएं, जिसना संभव हो उतना ऊपर उठाएं.

हर व्यायाम के बाद सांस को सामन्य करना है.

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सीधे खड़े हो जाएं अब अपने दांए पैर को ऊपर उठाते हुए साइड में लेकर जाएं. यही प्रक्रिया बाएं पैर से भी दोहराएं. अपनी क्षमता के अनुसार आपको पैर ऊपर उठाना है.

कुछ पल आराम करने के बाद दायां हाथ सामने की तरफ करें और उसे अपने बाएं पैस से छुएं. यही प्रक्रिया बायें हाथ और दायें पैर से दोहराएं. कुछ पल रुके और फिर शुरू हो जाएं. इस बार कोशिश करें अपने पैर को ज्यादा ऊपर उठा पाएं.

ध्यान रहे कि योगाभ्यास अपनी क्षमता अनुसार ही करना है. इस दौरान श्वास-प्रश्वास और व्यायाम से जुड़े विशेष नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है. इसी के साथ सही मात्रा में सही पोषण लेना भी आवश्यक है. आप सूक्ष्म व्यायाम के जरिए ही आसानी से अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं. साथ ही बड़े आसनों के लिए अपने शरीर को तैयार भी कर सकते हैं.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

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