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Yoga Session With Savita Yadav: योग भारतीय संस्कृति (Indian Culture) की देन है. योग में इतनी ताकत होती है कि इससे किसी भी बीमारी को मात दिया जा सकता है. फिर चाहे बात छोटी या बड़ी किसी भी बीमारी की हो. नियमित योगाभ्यास करने से शरीर न सिर्फ स्वस्थ्य रहता है बल्कि आप दिनभर ऊर्जावान बने रहते हैं, साथ ही आपके चेहरे पर तेज दिखता है.

आज योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने न्यूज़18 के लाइव योगा सेशन में कुछ आसनों के जरिए खुद की सेहत का ख्याल रखना सिखाया. अपनी नियमित दिनचर्या में सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) के 12 स्टेप्स का अभ्यास करने से बहुत फायदा मिलता है. इसका अभ्यास सुबह खाली पेट किया जाता है.

वॉर्मअप
सबसे पहले मेट लगा कर बैठ जाइए. अपनी पीठ, कमर, गर्दन सीधी रखें अब अपने दोनों हाथों को आपस में जोड़कर हथेली को बाहर की तरफ घुमा लें. दोनों हाथों को सिर के ऊपर लेकर जाएं और जितना संभव हो ऊपर की तरफ खींचे.

ध्यान करें
अपने शरीर को ढीला छोड़ दें. सभी जगह से दिमाग कट करके अपनी आती जाती सांसों पर केंद्रित करें. अब ओम का उच्चारण करें. आप किसी भी मंत्र का उच्चारण कर सकते हैं. इसके बाद सूक्ष्म अभ्यास करें.

सूर्य नमस्कार के 12 स्टेप्स (Surya Namaskar Steps)

1. प्रणामासन (Pranamasana)

इस आसन को करने के लिए योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं और अपने दोनों को पैरों को मिला लें. इस दौरान अपनी कमर सीधी रखें. अब हाथों को अपने सीने के पास लाएं और प्रणाम करें.

2. हस्तउत्तनासन (Hasta Uttanasana)
प्रणामासन में खड़े होकर अपने हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं और सीधा रखें. अब अपने हाथों को प्रणाम करने की मुद्रा में ही पीछे की तरफ ले जाएं और अपनी कमर को पीछे की तरफ झुका लें.

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3. पादहस्तासन (Padahastasana)
पादहस्तासन करने के लिए धीरे-धीरे सांस छोड़ें. अब आगे की ओर झुकते हुए अपने हाथों से पैरों की उंगलियों को छुएं. इस मुद्रा में आपका सिर घुटनों से मिल जाएगा.

4. अश्व संचालनासन (Ashwa Sanchalanasana)
इस आसन के लिए राइट पैर पीछे की ओर ले जाएं. इस पैर का घुटना जमीन से छूना है. इस दौरान दूसरे पैर को मोड़ें. अपनी हथेलियों को जमीन पर सीधा रखें और ऊपर सिर रखकर सामने की ओर देखें.

5. दंडासन (Dandasana)
इस आसान को करते समय अपने दोनों हाथों और पैरों को सीधा और एक ही लाइन में रखें. इसके बाद पुश-अप करने की अवस्था में आ जाएं.

6. अष्टांग नमस्कार (Ashtanga Namaskara)
अब अपनी हथेलियों, चेस्ट, घुटनों और पैरों को जमीन से सटाएं. अब इस अवस्था में रहें.

7. भुजंगासन (Bhujangasana)
इस अभ्यास के लिए अपनी हथेलियों को जमीन पर रखें और पेट को जमीन से सटाते हुए गर्दन को पीछे की ओर झुकाएं.

8. अधोमुख शवासन (Adho Mukha Svanasana)
अधोमुख शवासन को पर्वतासन भी कहा जाता है. इसके के लिए अपने पैरों को जमीन पर सीधा रखें. अब कूल्हे को ऊपर की ओर उठा लें. अपने कंधों को सीधा रखें और मुंह को अंदर की तरफ रखें.

9. अश्व संचालनासन (Ashwa Sanchalanasana)
इसके लिए अपने राइट पैर पीछे की ओर ले जाएं. ध्यान रहे कि घुटना जमीन से मिलना चाहिए. अब अपने दूसरे पैर को मोड़े और हथेलियों से जमीन को छुएं. सिर को आसमान की ओर रखें.

10. पादहस्तासन (Padahastasana)
इस योगाभ्यास के लिए आगे की ओर झुककर हाथों से पैरों की उंगलियों को छुएं. इस दौरान आपको अपना सिर घुटनों से मिलाना है.

11. हस्तउत्तनासन (Hasta Uttanasana)
इस आसन को अर्धचंद्रासन भी कहा जाता है. अब प्रणामासन में खड़े होकर अपने हाथों को सिर के ऊपर उठा लें और सीधा रखें. अब हाथों को प्रणाम करने की मुद्रा में ही पीछे की ओर ले जाएं. अपनी कमर को पीछे की तरफ झुका लें.

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12. प्रणामासन (Pranamasana)
अंत में आपको फिर से प्रणामासन करना है.
ध्यान रहे कि योगाभ्यास अपनी क्षमता अनुसार ही करना है. इस दौरान श्वास-प्रश्वास और व्यायाम से जुड़े विशेष नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है. इसी के साथ सही मात्रा में सही पोषण लेना भी आवश्यक है. आप सूक्ष्म व्यायाम के जरिए ही आसानी से अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं. साथ ही बड़े आसनों के लिए अपने शरीर को तैयार भी कर सकते हैं.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle, Yoga



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